• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे स्‍कूल, केजरीवाल सरकार ने दिया आदेश

|

नई दिल्‍ली।कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्‍कूल खोलने को लेकर नया आदेश जारी किया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि कोविड 19 के की वर्तमान स्थित को देखते हुए दिल्ली में स्कूल 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे।

school
दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये बड़ा फैसला कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए छात्रों के हित में लिया है।द्य केजरीवाल सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 5 अक्टूबर तक बंद रखने की घोषणा की है. इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी. दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सर्कुलर जारी किया लेकिन सभी स्‍कूलों की तरह ऑनलाइन क्‍लासेज चलती रहेंगी।
 कोरोना के बढ़ते कहर में राज्‍य सरकारें स्‍कूल खोलने से हिचक रही

कोरोना के बढ़ते कहर में राज्‍य सरकारें स्‍कूल खोलने से हिचक रही

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के अचानक और तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍यों की सरकारें स्‍कूल खोलने के फैसले से डर रही हैं। आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्‍य स्‍कूल खोलने का ऐलान कर दिया है , लेकिन हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात समेत अन्‍य कई राज्‍य अभी इस स्‍कूल खोलने से इंकार कर दिया है। वहीं अब इस सूची में दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी शामिल हो गई है और 5 अक्‍टूबर तक सभी स्‍कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

फ्री WiFi के लिए रेस्‍टोरेंट के बाहर बैठकर होमवर्क करती थीं दो बच्चियां, वायरल हुई फोटो तो मिली 1 करोड़ की मदद

    Corona के कारण Delhi में 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने किया ऐलान | वनइंडिया हिंदी
    स्‍कूल खोलने को लेकर दिल्‍ली केजरीवाल सरकार ने करवाया ये सर्वे

    स्‍कूल खोलने को लेकर दिल्‍ली केजरीवाल सरकार ने करवाया ये सर्वे

    5 अक्‍टूबर तक स्‍कूल बंद करने के फैसले से पहले दिल्‍ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय से स्‍कूल खोलने को लेकर अभिभावकों की राय ली थी। एक गूगल फॉर्म के जरिए पैरेंट्स से उनकी राय मांगी गई। अधिकतर पैरेंट्स ने अपने बच्‍चों को स्‍कूल भेजने से इनकार किया है। द्वारका स्थित बाल भारती स्कूल में 65% माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने का विरोध किया था। 15% अनिश्चित थे और इसके साथ सिर्फ 15% ही इससे सहमत थे। रोहिणी स्थित एक स्‍कूल के 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों में से 75% के माता-पिता ने कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूलों में नहीं भेजना चाहते हैं। एक अन्य निजी स्कूल में 400 छात्रों की कक्षा में से सिर्फ 25 छात्रों के माता-पिता स्कूल भेजने के पक्ष में दिखे थे।

    दिल्‍ली सरकार ने स्टाफ और टीचर्स के लिए ये निर्देश

    दिल्‍ली सरकार ने स्टाफ और टीचर्स के लिए ये निर्देश

    दिल्ली सरकार के सर्कुलर के मुताबिक, जरूरत के हिसाब से पुरानी गाइडलाइंस के मुताबिक, टीचर्स और स्टाफ को स्कूल बुलाया जा सकता है। सरकारी, ऐडेड, प्राइवेट और एमसीडी समेत दिल्ली के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि इस सर्कुलर के बारे में स्टाफ, पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को फोन कॉल/एसएमएस या अन्य माध्यमों से जानकारी दें।

    केन्‍द्र सरकार ने 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए दिया था ये आदेश

    केन्‍द्र सरकार ने 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए दिया था ये आदेश

    बता दें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की थी इस गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने राज्यों को स्कूल-कॉलेजों में 50 प्रतिशत तक टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को बुलाने की अनुमति दे द देते हुए 21 सितंबर से 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थी भी अपने स्कूल- कॉलेज अपनी मर्जी से जा सकेंगे। केंद्र सरकार ने स्‍कूलों को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेजर (SOP) जारी की। इसकी गाइडलाइन के मुताबिक यह स्वैच्छिक होगा यानी छात्रों के ऊपर होगा कि वह स्कूल जाना चाहते हैं या नहीं। इस दौरान छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखनी होगी। फेस कवर/मास्क भी जरूरी होंगे। कंटेनमेंट जोन में स्थित स्कूलों को खोलने की इजाजत नहीं होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से नौवीं से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए जारी SOP में कहा गया है कि ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति जारी रहेगी।

    Exclusive: शिक्षक दिवस पर मिलिए डॉ. स्नेहिल पांडेय से जिसने सरकारी स्कूल को ऐसे बनाया प्राइवेट स्कूल जैसा, मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Kejriwal government announce- schools in Delhi will be closed for all students till 5th October
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X