• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में COVID-19 मृत्यु दर घटकर 1.5 प्रतिशत से भी कम हुई: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ हमारा भारत देश जंग जीत रहा है। शनिवार को COVID-19 मृत्यु दर (सीएफआर) घटकर 1.5 प्रतिशत से भी कम हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोनोवायरस से संबंधित मौतों में कमी आने के पीछे कोरोना से संबंधित 'परीक्षण, ट्रेस, ट्रैक करने के तुरंत ट्रीट करने' की केंद्र सरकार की रणनीति को श्रेय जाता है। मंत्रालय ने बताया कि भारत में प्रति मिलियन आबादी पर मृतकों की संख्या भी अब काफी कम होकर 88 पर पहुंच गई है। यानी कि देश में प्रति 10 लाख लोगों में मौत की दर बहुत कम (88) है।

covid

मंत्रालय ने कहा कि देश में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय औसत से कम सीएफआर है, जबकि अब तक हुई कुल मौतों में से 65 प्रतिशत पांच राज्यों में दर्ज की गईं। मंत्रालय के अनुसार, पिछले दिन कुल 551 मौतें हुई थीं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दैनिक मौतों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

मंत्रालय ने कहा कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा रणनीति के प्रभावी कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप शुरुआती पहचान, त्वरित अलगाव और अस्पताल में भर्ती मामलों के दैनिक प्रबंधन में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, "इससे यह सुनिश्चित हो गया है कि भारत की COVID मृत्यु दर कम है और प्रबंधनीय संख्या के भीतर है"। मंत्रालय ने कहा कि कुल मौतों में से 65 प्रतिशत पांच राज्यों - महाराष्ट्र (36.04 पीसी), कर्नाटक (9.16 पीसी), तमिलनाडु (9.12 पीसी), उत्तर प्रदेश (5.76 पीसी) और पश्चिम बंगाल (5.58 पीसी) में दर्ज की गईं।

दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश - कुल मौतों का 85 प्रतिशत हिस्सा है। भारत में पिछले 24 घंटे में 59,454 लोग ठीक हुए , जबकि 48,268 नए संक्रमण पाए गए। देश में कोरोना से उबरने वालों की संख्या 74-लाख के आंकड़े (7,432,829) को पार कर गई है। मंत्रालय ने कहा, "राष्ट्रीय रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि में एकल-दिवस की वसूली की उच्च संख्या भी परिलक्षित होती है, जो वर्तमान में 91.34 प्रतिशत है।"

मंत्रालय ने कहा, "कर्नाटक और महाराष्ट्र ने 8,000 से अधिक मामलों के साथ सिंगल डे में लोग ठीक हुए कोरोना से ठीक होने वालों में इन राज्‍यों ने अधिकतम योगदान दिया है, इसके बाद केरल में 7,000 से अधिक मामले हैं।" पिछले दिनों पंजीकृत 48,268 नए संक्रमणों में से 78 प्रतिशत 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के हैं। केरल और महाराष्ट्र ने नए पुष्टि मामलों में अधिकतम 6,000 से अधिक मामलों के साथ जोड़ा है, इसके बाद दिल्ली में 5,000 से अधिक मामले हैं।

पीएम मोदी पर कांग्रेस ने किया पलटवार, "टेलीविजन पर विपक्ष को कोसने के बजाए राजधर्म निभाएं"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
COVID-19 death rate in India decreased to less than 1.5 percent
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X