• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्राजील से रद्द हुई 'कोवैक्सीन' डील पर भारत बायोटेक का बयान, कहा- नहीं ली थी कोई भी एडवांस पेमेंट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 30: भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को लेकर ब्राजील सरकार के साथ हुई डील रद्द कर दी गई है। ब्राजील सरकार पर इस सौदे में लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की 20 मिलियन खुराक खरीदने के सौदे को निलंबित कर दिया है। हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी ने बुधवार को एक बयान जारी किया और कहा कि 29 जून तक ब्राजील सरकार से कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है।

    Covaxin Deal In Brazil: विवाद के बाद Brazil ने Covaxin खरीद सौदे को किया सस्पेंड | वनइंडिया हिंदी
    Bharat Biotech

    दरअसल, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पर लगे अनियमितता के आरोपों के बाद वैक्सीन के इस कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने का फैसला किया है, जिसकी जानकारी मंगलवार को वहां के स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो किरोगा ने दी थी। वहीं अब ब्राजील सरकारी की ओर से कोवैक्सीन की खरीद के मामले में कंपनी ने बताया कि 8 महीने की लंबी प्रक्रिया के दौरान कॉन्ट्रैक्ट और रेगुलरिटी अप्रूवल के लिए कई फेज के तहत काम किया गया था। ईयूए (आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण) 4 जून को प्राप्त हुआ था। 29 जून तक कंपनी ने एक बयान में कहा कि ब्राजील को ओर से कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला और न ही हमारी ओर से टीकों की आपूर्ति की गई।

    Covaxin: ब्राजील ने रद्द की 'कोवैक्सीन' खरीद की डील, लगे थे अनियमितताओं के 'गंभीर आरोप'Covaxin: ब्राजील ने रद्द की 'कोवैक्सीन' खरीद की डील, लगे थे अनियमितताओं के 'गंभीर आरोप'

    भारत बायोटेक ने कहा कि भारत के बाहर की सरकारों को आपूर्ति के लिए कोवैक्सिन की कीमत 15-20 डॉलर प्रति खुराक के बीच स्पष्ट रूप से स्थापित की गई है। ब्राजील के लिए मूल्य निर्धारण भी 5 डॉलर प्रति खुराक किया गया। बता दें कि 2,400 करोड़ रुपए की इस डील ने ब्राजील की जायर बोल्सोनारो सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था, जिसमें कहा गया था कि सरकार ने भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सीन की लगभग 2 करोड़ खुराक को हाई रेट में खरीदने के लिए एक सौदा किया। वहीं अब ब्राजील में मचे सियासी घमासान के बीच अब वैक्सीन डील को मंजूरी नहीं दी गई।

    English summary
    Covaxin Brazil government suspends deal Bharat Biotech says no received advance payment
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X