• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना महामारी: दुनिया के शीर्ष परोपकारियों में रिलायंस फाउंडेशन की नीता अंबानी का नाम हुआ शामिल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया भर के देशों के लिए कहर बने कोरोना महामारी में कई लोगों ने गरीबी और जरुरंतमंदों की मदद के लिए आगे आए।वहीं विश्‍व के जाने माने उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी के रिलायंस फाउंडेशन ने अनोखी पहल करते हुए कोरोना मरीजों के लिए देश में कोरोना मरीजों के लिए पहला अस्‍पताल बनवाया साथ ही भूखों गरीबों का पेट भरा। जिसके लिए अमेरिकी पत्रिका टाउन एंड कंट्री ने अपने नवीनतम अंक में 2020 के शीर्ष परोपकारी लोगों के बीच, रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक, नीता अंबानी को सूचीबद्ध किया है। अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन द्वारा 2020 के लिए जारी की गई इस सूची में नीता अंबानी भारत से शामिल होने वाली अकेली समाजसेवी हैं।

नीता अंबानी इस लिस्‍ट में एकमात्र भारतीय हैं

नीता अंबानी इस लिस्‍ट में एकमात्र भारतीय हैं

अमेरिकी पत्रिका टाउन एंड कंट्री ने कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन की अगुवाई करने तथा गरीबों और जरूरतमंदों पर काम करने और भारत के पहले COVID-19 अस्पताल की स्थापना के लिए नीता अंबानी का नाम इस सूची में शामिल किया हैं। मालूम हो कि नीता अंबानी इस सूची में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय हैं। दुनिया के टॉप परोपकारियों की सूची में नीता अंबानी का नाम टॉक शो आइकन ओपरा विनफ्रे, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक, मशहूर फैशन डिजाइनर डोनेटाला वर्सा, अभिनेता लियोनार्डो डी कैप्रियो, माइकल ब्लूमबर्ग, लॉरेन पॉवेल जॉब्स, लॉडर फैमिली और अन्य के साथ सूचीबद्ध हुआ हैं।

    Mukesh Ambani की Reliance Industries देश की पहली 150 अरब डॉलर की कंपनी बनी | वनइंडिया हिंदी

    "रिलायंस फाउंडेशन ने आपातकालीन निधि $ 72 मिलियन किया दान

    इस पर नीता अंबानी ने मैगजीन में रिलायंस फाउंडेशन के प्रयासों पर रोशनी डालते हुए लिखा है कि फाउंडेशन ने लॉकडाउन के दौरान लाखों फ्रंटलाइन वर्कर्स और गरीब लोगों को खाना खिलाया और मास्क दिए. आपातकालीन कोष में 7.2 करोड़ डॉलर दान किए. इसके अलावा भारत का पहला कोविड-19 अस्‍पताल बनाने में आर्थिक मदद की।

    महज 2 सप्‍ताह में कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल बनवाया

    महज 2 सप्‍ताह में कोरोना मरीजों के लिए अस्‍पताल बनवाया

    बता दें अंबानी के नेतृत्व में, फाउंडेशन ने COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रिलायंस फांउडेशन ने महज दो सप्ताह के भीतर मुंबई में 100-बिस्तर अस्पताल का निर्माण करवाया था । अस्पताल में मार्च के अंत में कोरोना मरीजों को भर्ती कर इलाज शुरु कर दिया था और अप्रैल के अंत तक बेड की संख्या बढ़ाकर 220 कर दी। बढ़ते मानवीय संकट के बीच भूखे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने "अन्ना सेवा" नामक एक खाद्य सेवा भी शुरू की। महामारी के बीच अपनी स्थापना के बाद से कार्यक्रम 50 मिलियन लोगों को खिलाने में कामयाब रहा है।

    नीता अंबानी - समाज और सरकार की मदद के लिए हमेशा रहेंगे

    नीता अंबानी - समाज और सरकार की मदद के लिए हमेशा रहेंगे

    नीता अंबानी ने इस उपलब्धि पर कहा कि संकट हमेशा राहत, संसाधन, सरलता और सबसे महत्वपूर्ण करुणा पर तत्‍काल ध्‍यान देने की मांग करता है। रिलायंस फाउंडेशन और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में हमने खुद को सालों से संकट में तत्‍काल, बहुआयामी, सिस्टै​मे​टिक और उचित कदम उठाने के लिए तैयार किया हुआ है। हमें खुशी है कि हमारी पहल और प्रयासों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता दी जा रही है। हमारे सभी काम आवश्यकता के वक्त हमारी सरकार और समाज की मदद करने की दिशा में होंगे।

    दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल हुए मुकेश अंबानी

    दुनिया के टॉप 10 अमीरों में शामिल हुए मुकेश अंबानी

    वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सबसे अमीर अरबतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अब 64.6 अरब डॉलर हो गई है। अंबानी Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स में भी वह नौवें स्थान पर हैं। इस रेस में उन्होंने ओरेकल कॉर्प के लेरी एलिसन और फ्रांस के फ्रैंकोई बेटनकोर्ट मेयर्स को पछाड़ कर अपनी जगह बनाई है। इस सूची में अंबानी एकमात्र एशियाई हैं। फोर्ब्स के मुताबिक रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत की सबसे अधिक मंहगी कंपनी का नेतृत्व करते हैं। इस सूची शीर्ष 10 लोगों में सात उद्योगपति अमेरिका से हैं। शीर्ष दस धनाड्य अरबतियों में फ्रांस और स्पेन के एक-एक उद्योगपति शामिल हैं।

    दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों में शामिल हुए रिलायंस के मुकेश अंबानी, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिकदुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों में शामिल हुए रिलायंस के मुकेश अंबानी, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

    English summary
    US magazine lists Nita Ambani among top philanthropists of 2020 for COVID-19 relief efforts
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X