• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कब मिलेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन, ऑनलाइन पॉर्टल पर आए 5 लेटेस्ट अपडेट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को वैक्सीन से जुड़े हर अपडेट के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस पोर्टल पर कोरोना वायरस की वैक्सीन से संबंधित रिसर्च और क्लीनिकल ट्रायल की हर जानकारी आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस के खिलाफ पहला टीका 2021 की शुरुआत में ही उपलब्ध हो जाएगा। देश में इस समय कोरोना वायरस की तीन वैक्सीन पर अलग-अलग चरण के ट्रायल चल रहे हैं। आइए जानते हैं कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर पांच लेटेस्ट अपडेट।

    Coronavirus India Update :Online Portal लॉन्च,जानिए कब आएगी Corona Vaccine | वनइंडिया हिंदी
    देश में तीन वैक्सीन पर चल रहा ट्रायल

    देश में तीन वैक्सीन पर चल रहा ट्रायल

    1- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की गई वैक्सीन 'कोविशिल्ड' इस समय तीसरे चरण के ट्रायल में है। तीसरे चरण का ट्रायल सोमवार को पुणे के राजकीय सेसून जनरल हॉस्पिटल में शुरू हुआ। इस वैक्सीन का निर्माण देश का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रहा है। वहीं, भारत बायोटेक इंटरनेशनल में तैयार की गई स्वदेशी वैक्सीन इस समय अपने दूसरे चरण के ट्रायल में है। इसके अलावा जाइडल कैडिला की वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए अप्रूवल लेने की प्रक्रिया चल रही है।

    12 वॉलंटियर्स को 'कोविशिल्ड' वैक्सीन की पहली डोज

    12 वॉलंटियर्स को 'कोविशिल्ड' वैक्सीन की पहली डोज

    2- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की 'कोविशिल्ड' वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए बीएमसी ने अभी तक 43 वॉलंटियर्स को चुना है। इनमें से 12 वॉलंटियर्स को 'कोविशिल्ड' वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

    3- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के निदेशक एंथनी फौसी का कहना है कि वैक्सीन के आने से पहले इस बीमारी से बचने के लिए 'मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज' एक उम्मीदभरी किरण है। 'मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज' शरीर में कोरोना वायरस को फैलने से तो रोकती ही है, साथ ही कम गंभीर मरीजों को ज्यादा गंभीर होने के खतरे से भी बचाती है।

    एग्रीमेंट पर साइन कराकर चीन दे रहा वैक्सीन

    एग्रीमेंट पर साइन कराकर चीन दे रहा वैक्सीन

    4- एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन अपने हजारों नागरिकों को कोरोना वायरस की वैक्सीन के इंजेक्शन लगा रहा है। हालांकि ये वैक्सीन अभी ट्रायल में हैं, इसलिए इनकी प्रमाणिकता को लेकर फिलहाल कुछ पुख्ता नहीं है। चीन में जिन लोगों को ये वैक्सीन दी गई है, उनसे एक 'नॉनडिसक्लोजर एग्रीमेंट' पर हस्ताक्षर भी कराए गएं हैं। इस एग्रीमेंट के मुताबिक वो लोग वैक्सीन को लेकर मीडिया को कोई जानकारी नहीं दे सकते।

    गुरुग्राम में 'कोल्ड चेन' का होगा मूल्यांकन

    गुरुग्राम में 'कोल्ड चेन' का होगा मूल्यांकन

    5- गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर मिल रहे सकारात्मक ट्रायल को देखते हुए विभाग जल्द ही आने वाले हफ्तों में पहले से उपलब्ध 'कोल्ड चेन' का गंभीरता से मूल्यांकन करते हुए सभी जरूरी कदम उठाएगा। आपको बता दें किसी भी टीके को उसके उचित तापमान पर 'कोल्ड चेन' में ही रखा जाता है।

    ये भी पढ़ें- क्या कोरोना वैक्सीन के लिए 5 लाख शार्क की जान लेनी पड़ेगी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Vaccine Online Portal Know 5 Latest Updates.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X