• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का बड़ा ऐलान, इसी साल तैयार तो हो जाएगी कोरोना वैक्सीन

|

नई दिल्ली। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन इस साल के आखिर तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा है कि कीमत को लेकर अभी कुछ तय नहीं हुआ है लेकिन दो महीने में फाइनल कर लिया जाएगा और ये बता दिया जाएगा कि एक डोज की कीमत क्या रखी जाएगी। पूनावाला ने कहा कि आईसीएमआर के साथ कुछ हजार मरीजों पर ट्रायल कुछ ही दिन में शुरू हो जाएगा। एक न्यूज चैनल से बातचीत में पूनावाला ने ये कहा है।

    Coronavirus Vaccine: Serum Institute का दावा, इस साल के आखिर तक आ सकती है Vaccine | वनइंडिया हिंदी
    अभी कीमत फाइनल नहीं

    अभी कीमत फाइनल नहीं

    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड19 की खुराक के लिए गावि और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया है। जिसके तहत कोविड-19 टीके की 10 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा। इससे पहले कहा गया था कि सीरम इंस्टीट्यूट भारत के निवासियों को 225 रुपए में कोरोना महामारी की वैक्सीन उपलब्ध कराएगा। हालांकि अब पूनावाला ने कहा कि कीमतों का खुलासा दो महीने में किया जाएगा। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल भी कर रही है। हाल ही में कंपनी को भारत के दवा नियामक से यह परीक्षण करने की अनुमति मिली थी।

    92 देशों को दी जाएगी वैक्सीन

    92 देशों को दी जाएगी वैक्सीन

    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में इसे 'कोविशील्ड' नाम से लॉन्‍च करेगी। सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत और अन्य देशों के लिए नोवावैक्स वैक्सीन के 10 करोड़ खुराक के उत्पादन का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने कहा है कि कंपनी गवी के कोवैक्स एडवांस मार्केट कमिटमेंट के तहत दुनिया के 92 देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। गवी कोवैक्स फैसिलिटी का नेतृत्व करती है, जिसका गठन पूरी दुनिया में कोरोना की वैक्सीन को सबसे जल्दी और निष्पक्ष तरीके से पहुंचाने के लिए किया गया है।

     कई देशों में वैक्सीन के लिए कोशिश जारी

    कई देशों में वैक्सीन के लिए कोशिश जारी

    कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते खतरे के बीच दुनिया के कई देशों कोरोना वैक्‍सीन के लिए कोशिशें हो रही हैं और ट्रायल किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के लिए दुनिया भर में करीब 200 प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। करीब दो दर्जन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया में हैं। भारत के अलावा कई देश लगातार वैक्सीन को लेकर अलग-अलग दावे कर रहे हैं।

    कोरोना संक्रमण से उबरे 77 साल के बीएस येदियुरप्पा, अस्पताल से छुट्टी मिली

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Vaccine Likely to Be Ready by End of 2020 in Serum Institute ceo adar Poonawalla
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X