• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका की यात्रा के लिए भारतीय छात्रों को वैक्सीन अनिवार्य नहीं है: विदेश मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जून। कोरोना काल में सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि आबादी के लिहाज से कोरोना की वैक्सीन लोगों को मुहैया नहीं कराई जा रही है,जिसके चलते टीकाकरण की रफ्तार कम है। वहीं विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों को इस बीच बड़ी रात मिली है। विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अमेरिका अमेरिका ने कहा है कि भारतीय छात्रों के लिए अमेरिका की यात्रा करने के लिए कोरोना की वैक्सीन अनिवार्य नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारतीय छात्रों को अमेरिका वापस भेजने के लिए सकारात्मक समाधान ढूंढना चाहिए ताकि वह अपनी पढ़ाई फिर से शुरू कर सके। अमेरिकी दूतावास ने हाल ही में भारतीय छात्रों के लिए वीजा देने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

student

बागची ने कहा कि अमेरिकी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अमेरिका की यात्रा के लिए छात्रों को कोरोना की वैक्सीन लगना अनिवार्य नहीं है। भारतीय छात्रों और अमेरिकी यूनिवर्सिटी के बीच बातचीत चल रही है। जिन छात्रों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है उन्हें एक हफ्ते तक खुद से क्वारेंटीन रहना होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम याद दिलाना चाहते है कि 26 जनवरी से अमेरिका की यात्रा शुरू हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें- दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 40 लाख के पार पहुंचीइसे भी पढ़ें- दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 40 लाख के पार पहुंची

दो साल की उम्र से लेकर किसी भी उम्र के यात्री कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के साथ अमेरिका की फ्लाइट ले सकते हैं।यह नियम अमेरिकी नागरिक और विदेश नागरिक दोनों पर लागू होता है। अमेरिका पहुंचने पर पांच दिन के भीतर कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य है। दरअसल छात्रों के बीच असमंजश की स्थिति इसलिए है क्योंकि कई युनिवर्सिटी और अमेरिकी सरकार के बीच नियमों को लेकर स्थिति साफ नहीं है। गौर करने वाली बात है कि अमेरिका में पढ़ाई कर रहे कई भारतीय छात्र लंबे समय से भारत में ही रहकर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं।

English summary
Coronavirus Vaccine is not mandatory for indian students to travel USA.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X