• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus Vaccine: भारत में आज से दी जा रही है कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, 77 लाख लोगों ने ली पहली खुराक

|
Google Oneindia News

coronavirus vaccine Update News: भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान आज से दूसरे चरण में पहुंच चुका है। भारत ने शनिवार (13 फरवरी) से उन लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज देनी शुरू कर दी है, जिन्होंने 28 दिन पहले यानी 16 जनवरी 2021 को कोरोनो वायरस वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। भारत में जिन लोगों ने टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को वैक्सीन लगाया था, वह आज शनिवार से दूसरी डोज ले रहे हैं। हालांकि एक्सपर्ट ने कहा है कि ये कोई बहुत ज्यादा जरूरी नहीं है कि जिन्होंने 16 जनवरी को टीका लगाया था, वो एकदम आज 28 दिन बाद ही वैक्सीन की दूसरी डोल लें, वो चाहे तो आने वाले एक हफ्ते के अंदर भी अपनी दूसरी डोज कभी भी लगवा सकते हैं। 16 जनवरी को 202,000 से अधिक लोगों को पहली खुराक मिली थी।

Coronavirus vaccine
    Corona Vaccination In India : देशभर में आज से दी जा रही वैक्सीन की दूसरी खुराक | वनइंडिया हिंदी

    दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज आज दी गई है। जिसकी तस्वीरें न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी की है। एजेंसी ने जीटीबी नगर में दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों की तस्वीर साझा की है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक कुल 77 लाख 66 हजार 319 लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। इनमें से 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं।

    नीति आयोग सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह के बीच किसी भी समय दी जा सकती है। हमारे पास वैक्सीन लेने के नियमों के तहत ये अवधि है। बता दें कि डॉ. वीके पॉल ने भी 16 जनवरी को लॉन्च के दिन अपनी पहली कोवैक्सीन खुराक ली थी।

    डॉ. वीके पॉल ने कहा, हालांकि मैं 13 फरवरी को वैक्सीन की दूसरी शॉट लेने के लिए योग्य हूं। लेकिन फिलहाल में देश से बाहर हूं तो मैं सोमवार (15 फरवरी) को दूसरी खुराक लूंगा।

    ये भी पढ़ें- शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि से बोले राहुल- मुझे अपने पिता और दादी पर गर्व, उन्होंने सही के लिए दी अपनी जानये भी पढ़ें- शिकागो यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि से बोले राहुल- मुझे अपने पिता और दादी पर गर्व, उन्होंने सही के लिए दी अपनी जान

    English summary
    coronavirus vaccine india begins roll out of second shot covid-19 vaccine today vaccinations drive india
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X