• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले महीने तक आ सकती है बच्चों के लिए वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दी पीएम मोदी को जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 जुलाई: कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि अगले महीने तक बच्चों के लिए कोरोना से बचाव की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। दरअसल मंगलवार को संसद में भाजपा संसदीय दल की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह जानकारी दी। इस बैठक में मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार अगले महीने से बच्चों का टीकाकरण शुरू कर सकती है।

    Corona Vaccine: Mansukh Mandaviya का बयान, अगस्त तक आ सकती है बच्चों की वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी
    coronavirus

    विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन आने से संक्रमण की चेन तोड़ने के साथ-साथ देश में स्कूलों को फिर से खोलने की दिशा में ये एक बड़ा कदम होगा। वहीं, महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भी बच्चों के टीकाकरण को काफी अहम माना जा रहा है। गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर सरकार की तरफ से बनाए गए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप के हेड डॉ. एनके अरोड़ा ने इसी महीने की शुरुआत में बताया था कि जाइडस वैक्सीन के साथ 12 से 18 साल तक के बच्चों के लिए सितंबर तक टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

    वैक्सीन को लेकर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा
    आपको बता दें कि इस समय बच्चों पर भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और जाइडस कैडिला का ट्रायल चल रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए हाल ही में दिल्ली स्थित एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया था कि कोवैक्सीन के ट्रायल के नतीजे सितंबर तक जारी हो सकते हैं। इसके साथ ही डॉ. गुलेरिया ने कहा, 'उम्मीद है कि सितंबर से बच्चों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मुझे लगता है कि जाइडस वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है और वो इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का ट्रायल भी अगस्त या सितंबर तक खत्म हो जाएगा और उस समय तक हमें वैक्सीन के इस्तेमाल की भी मंजूरी मिल जाएगी।

    ये भी पढ़ें- 132 दिन बाद कोरोना के नए मामले 30 हजार से कम, एक्टिव केस भी घटकर 4 लाख से नीचेये भी पढ़ें- 132 दिन बाद कोरोना के नए मामले 30 हजार से कम, एक्टिव केस भी घटकर 4 लाख से नीचे

    English summary
    Coronavirus Vaccine For Children Union Health Minister Mansukh Mandaviya.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X