• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविन पोर्टल पर होगा कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, कोविन ऐप आम लोगों के लिए नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

|

नई दिल्ली। आज (1 मार्च) से कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरूआत हो गई है। आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है, जिनको संक्रमण का खतरा ज्यादा है। कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया खासतौर से कोविन ऐप और कविन पोर्टल को लेकर कुछ उलझन भी लोगों में दिख रही है। इसको केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूर किया है। मंत्रालय ने बताया है कि कोविन पोर्टल पर जाकर कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा ना कि कोविन ऐप पर। कोविन ऐप सरकारी कामकाज के लिए है।

Coronavirus vaccination Registration and booking to be done through CoWIN portal The App on Play Store is for administrators only says health monistry
    Corona Vaccination India: First Day आई कई Problem, कोई ढूंढ रहा OTP, तो कोई | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की बुकिंग कोविन पोर्टल cowin.gov.in के माध्यम से किया जाना है। पंजीकरण के लिए कोई कोविन ऐप नहीं है। प्ले स्टोर पर जो कोविन ऐप है, वो केवल एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए है।

    कोविन पोर्टल पर पंजीकरण आज सुबह 9 बजे शुरू हो गया है। 10,000 से ज्यादा निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों और अन्य निजी अस्पतालों को सरकारी योजनाओं के तहत टीकाकरण केंद्रों के रूप में सूचीबद्ध में किया गया है। निजी अस्पताल कोविड-19 वैक्सीन की प्रति खुराक 250 रुपए फीस वसूल सकेंगे। टीकाकरण का दूसरा चरण छह सप्ताह चलेगा। पात्र लाभार्थी अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं और उपलब्ध स्लॉट के आधार पर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

    पीएम मोदी ने भी लगवाया टीका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है। इसके बाद पीएम ने ट्वीट कर लिखा, मैंने एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। कोविड के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में असाधारण काम किया है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर भारत को कोरोना से मुक्त बनाएंगे।

    Covid Vaccination: हरियाणा में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की आज से शुरूआत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus vaccination Registration and booking to be done through CoWIN portal The App on Play Store is for administrators only says health ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X