• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज UK को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 10 मिलियन डोज देगा सीरम इंस्टीट्यूट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान के बीच देश का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया आज यूनाइटेड किंगडम (यूके) को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की दस मिलियन डोज देगा। यूके सरकार के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की और एक बयान जारी करते हुए कहा कि यूके सरकार ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 100 मिलियन डोज का ऑर्डर दिया था, जिनमें से 10 मिलियन डोज भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से आ रही हैं। गौरतलब है कि भारत में इस वैक्सीन को कोविशील्ड नाम दिया गया है।

coronavirus vaccine

इससे पहले फरवरी में मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि ब्रिटेन की 'मेडिसिन और हेल्थकेयर उत्पाद नियामक एजेंसी' (एमएचआरए) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में वैक्सीन निर्माण की प्रक्रियाओं का जायजा लिया है, ताकि वैक्सीन को भारत से ब्रिटेन लाया जा सके। आपको बता दें कि बांग्लादेश से लेकर ब्राजील तक निम्न और मध्यम आय वाले देशों का एक पूरा समूह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन पर निर्भर है, लेकिन अब इस वैक्सीन की मांग पश्चिमी देशों में बढ़ रही है।

    Coronavirus vaccine: Bharat Biotech का दावा Covaxin 81% असरदार | वनइंडिया हिंदी

    भारत की प्रतिबद्धता पर नहीं पड़ेगा कोई असर

    यूके सरकार ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ किए गए समझौते से पहले इस बात को सुनिश्चित किया गया है कि यूके को वैक्सीन देने से, गरीब देशों के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की भारत की प्रतिबद्धता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में अभी तक करीब 20.5 मिलियन लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। ब्रिटेन उन देशों में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा तेजी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहा है। पिछले दिनों ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नए वैरिएंट भी सामने आया था, जिसके बाद सरकार की चिंताएं बढ़ गईं।

    ये भी पढ़ें- COVID-19: यूपी में कहां-कहां हो रहा वैक्‍सीनेशन, यहां देखें सरकारी और प्राइवेट अस्‍पतालों की पूरी ल‍िस्‍ट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Vaccination Astrazeneca Vaccine United Kingdom Serum Institute Of India.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X