• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में 3 लाख 81 हजार से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, 580 लोगों पर साइड इफेक्ट, जानें हर बात

|

Coronavirus Vaccination Update News: भारत में कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन अभियान के शुरू हुए तीन दिन हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देशभर में अबतक 3 लाख 81 हजार 305 लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) का वैक्सीन लग चुका है। सोमवार (18 जनवरी) को 1,48,266 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके साथ ये भी जानकारी दी है कि देश में अब तक कुल 580 लोगों को टीका लगने के बाद 'एडवर्स इफेक्ट' (साइड इफेक्ट AEFI) देखने को मिला है। वहीं 7 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। कोरोना वैक्सीन लगने के बाद मौतों के दो मामले रिपोर्ट हुए हैं। हालांकि इन दोनों मौतों के पीछे कोविड-19 वैक्सीन कारण नहीं है।

    Corona Vaccination : Health Ministry से जानिए अब तक कितने लोगों को लगा वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी

    Coronavirus Vaccination

    सरकार ने कहा है कि 580 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगने के साइड इफेक्ट हैं लेकिन कुल लोगों को लगे टीके का मात्र 0.2 फीसदी ही है। यानी कुल मिलाकर देखें तो 0.2 प्रतिशत लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगने के बाद परेशानी हुई है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा है कि देश में अबतक 580 लोगों पर ही एडवर्स इफेक्ट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (Adverse event following immunization(AEFI) का असर पाया गया है। एडवर्स इफेक्ट
    फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन का साफ शब्दों में मतलब होता है टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाएं। 580 में से 7 लोग हॉस्पिटल में हैं। जिसमें से तीन लोग दिल्ली के अस्पतालल में हैं। दो लोगों को पहले ही डिस्चार्ज कर दिया गया है। दिल्ली के पटपड़गंज मैक्स अस्पताल में एक शख्स भर्ती है। वहीं AEFI का एक केस एम्स ऋषिकेश में भर्ती है। एक छत्तीसगढ़ में राजसमंद के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में एडमिट है। वहीं कर्नाटक में अस्पताल में भर्ती होने के दो मामले सामने आए थे, जिसमें से एक की हालत फिलहाल ठीक है और दूसरे को चित्रदुर्ग के डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कर रखा गया है।

    वैक्सीन लगने के मौत के दो मामले सामने आए थे। जिसमें एक शख्स उत्तर प्रदेश मुरादाबाद का था, जो जिला अस्पताल में वार्ड ब्वाय था। 17 जनवरी को उसकी मौत हो गई थी। लेकिन पोस्टमार्टम में सामने आया है कि उसके फेफड़ों में पस के पॉकेट बन गए थे, जिससे उसका दिल बड़ा हो गया था और उसकी मौत हो गई।

    दूसरी मौत कर्नाटक के बेल्लारी में 43 साल के एक शख्स के हुई है। इन्हें 16 जनवरी को वैक्सीन लगी और 18 को मौत हो गई है। मौत की वजह इंफेक्शन को बताया जा रहा है। हालांकि अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है।

    ये भी पढ़ें- गुजरात: सूरत में भीषण सड़क हादसा, फुटपाथ पर सो रहे 18 लोगों पर चढ़ा ट्रक, 13 की मौत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus Vaccination 580 adverse effects 7 hospitalisations among 3,81,305 vaccinated for COVID-19
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X