• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: भारत को मिलेगी एक और वैक्सीन! मॉडर्ना का कोविड टीका लॉन्च कर सकता है टाटा ग्रुप

|

नई दिल्ली। भारत में इस समय कोरोना टीकाकरण जारी है। देश में सीरम इंस्टीट्यूट में बनी कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है। अब एक और वैक्सीन देश में आ सकती है। दरअसल अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन को भारत में लॉन्च करने के लिए टाटा ग्रुप कंपनी के साथ बात कर रहा है। मॉडर्ना को अमेरिकी में मंजूरी की इजाजत दी गई है।

vaccine

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा समूह की हेल्थकेयर कंपनी टाटा मेडिकल ऐंड डायग्नोस्ट‍िक्स और अमेरिकी कंपनी मॉर्डना के बीच लगातार बातचीत हो रही है। दोनों कंपनियों में बात बन गई तो टाटा भारत में मॉडर्ना के टीके को लॉन्च करेगा। जिसके बाद भारत में लोगों को कोविड की तीसरे वैक्सीन का भी विकल्प मिल जाएगा।

बताया गया है कि मॉडर्ना की वैक्सीन को सामान्य फ्रिज के तापमान में स्टोर किया जा सकता है। ऐसे में भारत में इसको स्टोर करना आसान होगा। अमेरिकी कंपनी से बात बनी तो टाटा मेडिकल ऐंड डायग्नॉस्टिक्स आईसीएमआर के साथ मिलकर भारत में मॉडर्ना वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल करेगा। बता दें कि मॉडर्ना के आखिरी चरण के ट्रायल में वैक्सीन को 94 फीसदी असरदार बताया गया है। अमेरिका ने दिसंबर में मॉडर्ना के टीके को मंजूरी दी थी। कई यूरोपीय देशों में भी मॉडर्ना का टीका लगाया जा रहा है।

भारत में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की सीरम इंस्टीट्यूट में बनी कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी मिली है। पहले दौर में भारत में फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। हालांकि इन वैक्सीन को लेकर, खासतौर से कोवैक्सीन को लेकर कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय को लगातार ये कहना पड़ा है कि वैक्सीन सुरक्षित है और इसे लगवाने में घबराएं नहीं।

ये भी पढ़ें- जय श्रीराम के जवा में ममता बनर्जी ने दिया नया नारा- हरे कृष्णा हरे राम, विदा हो बीजेपी और वाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus Tata In Talks To Launch Moderna COVID Vaccine In India says Report
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X