• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 दिनों तक भारत में रहेगी कोरोना वायरस की दूसरी लहर, जानिए कब तक आएगी स्थिरता

|

नई दिल्ली, 17 अप्रैल: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेकाबू हो रही है। अब इसको लेकर एक एक्सपर्ट ने कहा है कि कोरोनो वायरस की दूसरी लहर 100 दिनों तक रहने वाली है। एक्सपर्ट ने ये भी कहा है कि देश की 70 फीसदी आबादी को जब तक कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी, कोरोना की ये लहरें आती रहेंगी। दक्षिण-पूर्व पुलिस के लिए एक्सपर्ट्स की ओर जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कोरोना की दूसरी लहर 100 दिनों तक रहने वाली है। देश की आबादी के 70 प्रतिशत लोग जब कोविड-19 वैक्सीन ले लेंगे और लोगों में हर्ड इम्युनिटी होगी, उसके बाद ही ये लहरें कम होंगी।

coronavirus
    Coronavirus: AIIMS Director Randeep Guleria ने गिनाए कोविड केस में बढ़ोतरी के कारण | वनइंडिया हिंदी

    पुलिसकर्मियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए डॉ. नीरज कौशिक ने अपनी सलाह रिपोर्ट में कहा है कि नए म्यूटेंट वायरस में प्रतिरक्षा और यहां तक कि टीके का असर छोड़ने की भी क्षमता है, इसलिए वैक्सीन लेने वाले लोग भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। डॉ. नीरज कौशिक के मुताबिक हर्ड इम्युनिटी, संक्रामक बीमारियों के खिलाफ अप्रत्यक्ष रूप से लोगों में बचाव का काम करता है।

    सलाह रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा दी है, वो लोग इसलिए संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक है। इसमें वैक्सीन प्रभावी क्षमता को भी प्रभावित करने की शक्ति है। डॉ. कौशिक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना का ये म्यूटेटेड वायरस इतना ज्यादा संक्रामक है कि इससे अगर एक शख्स को कोरोना वायरस होता है तो ये पूरा के पूरे परिवार को भी संक्रमित कर सकता है। यह बच्चों पर भी ज्यादा हावी है। कोरोना का नया म्यूटेटेड वायरस युवाओं और बच्चों के लिए काफी खतरनाक है।

    डॉ. कौशिक ने ये भी कहा है कि नियमित आरटी-पीसीआर जांच में कोरोना के म्यूटेटेड वायरस का पता भी सही तरीके से नहीं लग पाता है। हालांकि इस म्यूटेटेड वायरस के सबसे गंभीर लक्षण गंध और स्वाद का महसूस नहीं होना है। अगर इस वक्त किसी शख्स में ये दोनों लक्षण हैं, तो वो कोरोना संक्रमित हो सकता है।

    सलाह रिपोर्ट में कहा गया है जब तक 70 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन नहीं दे दिया जाता है तब तक सुरक्षा उपायों को अपनाना ही सही होगा। लोग बिना मास्क के बाहर ना निकले और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें।

    ये भी पढ़ें- कैसे खत्म होगा कोरोना और क्या तीसरी लहर की भी आशंका है ? CSIR के DG ने हर चीज बताईये भी पढ़ें- कैसे खत्म होगा कोरोना और क्या तीसरी लहर की भी आशंका है ? CSIR के DG ने हर चीज बताई

    English summary
    coronavirus Second wave Can last up to 100 days in india said by Experts advisory
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X