• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ा फैसला: स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती होने के लिए अब कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं, बदले नियम

|

नई दिल्ली, 08 मई। कोरोना वायरस की बढ़ते प्रकोप के बीच आज (शनिवार) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है। अब किसी भी मरीज को कोविड स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती होने के लिए कोरोना वायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य नहीं होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना रोगियों को आज बड़ी राहत देते हुए कोविड हेल्थ फैसिलिटी को लेकर अपनी राष्ट्रीय नीति में संशोधन कर दिया है। अब स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती होने के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं होगी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय नीति में बदलाव से पहले तक अगर कोई मरीज कोरोना लक्षणों के साथ स्वास्थ्य केंद्र लाया जाता था तो उससे कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य था।

    Coronavirus India Update: Patients को अब दाखिले के Positive रिपोर्ट की जरूरत नहीं | वनइंडिया हिंदी

    Coronavirus

    नई राष्ट्रीय नीति के तहत अब कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को सीसीसी, डीसीएचसी या डीएचसी के वार्डों में तुरंत भर्ती किया जाएगा। स्वास्थ्य केंद्र मरीज से कोविड की पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं मांग सकेंगे। किसी भी मरीज को किसी भी वजह से सेवाएं देने से मना नहीं किया जाएगा। इसमें ऑक्सीजन, आवश्यक दवाएं और मरीज की पूरी देखभाल जैसी सुविधाएं शामिल हैं भले ही रोगी एक अलग शहर से संबंधित हो डॉक्टर उसका इलाज या भर्ती करने से इनकार नहीं कर सकते।

    यह भी पढ़ें: सहारनपुर के गांव में कोरोना मरीजों की भीड़ से जूझ रहा एक डॉक्टर,दूसरी लहर थामने में योगी सरकार कैसे रही नाकाम?

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नए आदेश में स्पष्ट कहा है कि किसी भी मरीज को इस आधार पर भर्ती करने से नहीं मना किया जा सकता कि वह उस वैध पहचान पत्र के साथ आया है जो उस शहर से संबंधित नहीं है जहां अस्पताल स्थित है। अस्पताल में मरीजों की भर्ती मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर होनी चाहिए। आपको बता दें कि देश में सख्त नियमों के बावजूद कोरोना वायरस के मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है। शिनिवार को भी देशभस से 4 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं।

    English summary
    Union Health Ministry revises national policy for admission of COVID patients to COVID facilities
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X