• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: महाराष्‍ट्र को 15 दिनों के लॉकडाउन की नहीं बल्‍कि 200 दिनों के वैक्‍सीनेशन की है जरूरत

|

मुंबई, अप्रैल 14: महाराष्‍ट्र पूरे देश भर में कोरोना संक्रमित राज्‍यों में नवंबर 1 पर है। यहां रोज संक्रमित मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। बुधवार को पछिले 24 घंटे में महाराष्‍ट्र में 58,952 ताजा मामले दर्ज हुए और कुल 278 लोगों की मौत हो गई। भारत के रोज सामने आ रहे नए मामलों में से एक तिहाई और कुल नई मौतों का एक चौथाई महाराष्‍ट्र से है। वहीं महाराष्‍ट्र आंशिक लॉकडाउन से गुजर रहा है। महाराष्‍ट्र में कोरोना टीकाकरण ड्राइव से संबंधित संख्याएं बताती हैं कि राज्‍य वास्तव में इस नवीनतम स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है।

Coronavirus: महाराष्‍ट्र को 15 दिनों के लॉकडाउन की नहीं बल्‍कि 200 दिनों के वैक्‍सीनेशन की है जरूरत

राज्य में अब तक सबसे अधिक टीकाकरण खुराक (1.1 करोड़) का प्रबंध किया गया है। लेकिन स्थिति फिर भी बहुत खराब है और वैक्‍सीन की मांग भी अधिक है। महाराष्ट्र में कोरोना टास्कफोर्स के तकनीकी सलाहकार डॉ सुभाष सालुंके ने कहा, "अगर हम अगले दो महीनों में कम से कम 2 करोड़ लोगों का टीकाकरण करते हैं, तो यह निश्चित रूप से महाराष्ट्र की मदद करेगा, जबकि अगर हम टीकाकरण में देरी करते हैं, तो यह बहुत मदद नहीं करेगा।" उन्होंने कहा कि अगले दो महीने बेहद महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि कम से कम 20 फीसदी आबादी तक पहुंचना महत्वपूर्ण है।

45-59 आयु वर्ग के लोगों को प्रशासित डबल खुराक की औसत संख्या के आधार पर गणना से पता चलता है कि राज्य में हर दिन औसतन 1.65 लाख लोग टीकाकरण कर रहे हैं। इसका मतलब है कि अगले दो महीनों में लगभग 1 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है कि वे 25 वर्ष से ऊपर के लोगों के टीकाकरण की अनुमति दें क्योंकि वे भी संक्रमित हो रहे हैं। उपरोक्त गणना के आधार पर टीकाकरण की वर्तमान दर से पता चलता है कि 25-44 वर्ष की आयु में सभी को टीकाकरण करने में 200 से अधिक दिन लगेंगे।

जहां राज्य संक्रमण में भारी वृद्धि से जूझ रहा है, वहीं टीकों में भी बड़े पैमाने पर कमी देखी जा रही है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को आजतक को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "टीकाकरण की अनुपलब्धता के कारण 120 टीकाकरण केंद्रों में से 70 बंद हैं।" उन्होंने कहा कि राज्य के पास बुनियादी ढांचा है, लेकिन टीके नहीं दे सकते हैं और यह बहुत शर्मनाक है। टोपे ने केंद्र से टीकाकरण साप्ताहिक की 40 लाख और मासिक मासिक 1.6 करोड़ खुराक देने का आग्रह किया है।

दिल्ली में 24 घंटे में 17,282 नए मामले, अस्पतालों के साथ अटैच किए गए होटल और बैंक्वेट हॉल, देखें लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: Not just a 15-day lockdown, Maharashtra needs 200 days of vaccinations
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X