• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

घर में आइसोलेशन में रह रहे लोगों को भेजनी होगी सेल्फी, दिल्‍ली सरकार जल्‍द ला रही मोबाइल ऐप

|

नई दिल्‍ली। घर में ही आइसोलेट होकर रह रहे लोगों की आवाजाही पर संदेह को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार उनसे जल्द ही एक मोबाइल ऐप के माध्यम से सेल्फी भेजने के लिए कहेगी। सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि घर में आइसोलेशन में रह रहे लोगों को अपने मोबाइल फोन में एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहें। यह कदम उठाने का उद्देश्य लोगों की आवाजाही पर नजर रखना है।

घर में आइसोलेशन में रह रहे लोगों को भेजनी होगी सेल्फी, दिल्‍ली सरकार जल्‍द ला रही मोबाइल ऐप

अधिकारियों के मुताबिक यह देखा गया कि कुछ लोग जिन्हें सरकार ने घर में ही पृथक किया है वे नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, यह एप घर में पृथक वास में रह रहे लोगों की आवाजाही पर नजर रखने में काफी सहायक होगा। उन्होंने कहा कि अगर जिला प्रशासन को घर में पृथक वास में रह रहे लोगों की आवाजाही पर संदेह होगा तो उसे घर में सेल्फी लेकर एप के माध्यम से नियंत्रण कक्ष में भेजने के लिए कहा जाएगा। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सभी जिला अधिकारियों को उनके संबंधित जिले में तकनीक को अपनाने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि हमें सरकार से निर्देश मिला है। मोबाइल एप का इस्तेमाल उन इलाकों में किया जाएगा जिन्हें जिला प्रशासन ने निरूद्ध क्षेत्र घोषित कर रखा है। एप का परीक्षण जारी है। पुलिस के मुताबिक घर में पृथक रहने के नियमों का उल्लंघन करने के लिए पुलिस ने छह अप्रैल तक 250 प्राथमिकियां दर्ज की हैं। आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा लगातार जारी है और यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1578 तक पहुंच गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी में 1,000 से अधिक मामले मरकज से जुड़े हुए हैं। जैन ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में 68 प्रतिशत से अधिक ऐसे व्यक्ति हैं जो निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे।

Lockdown में बुक किया था फ्लाइट टिकट तो मिलेगा पूरा रिफंडLockdown में बुक किया था फ्लाइट टिकट तो मिलेगा पूरा रिफंड

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने एएनआई को बताया कि पिछले 24 घंटों में 17 नए मामले दर्ज किए गए हैं और दो मरीजों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही दिल्ली में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1578 हो गई, जिनमें 1,080 मामले (68.4 फीसदी) मरकज से जुड़े हुए हैं। 1578 मामलों में से 867 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से 29 मरीज आईसीयू में हैं और पांच मरीज वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली में अब तक 32 लोगों की मौत भी हो चुकी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को बताया कि 3 हफ्ते का लॉकडाउन पूरा हो चुका है और अभी लगभग 17-18 दिन का लॉकडाउन बचा हुआ है। अगर लोग लॉकडाउन का ठीक से पालन करते हैं तो कोरोना वायरस को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। पिछले 3 हफ्ते से लॉकडाउन था, इसलिए यह इतना ज्यादा नहीं फैला है और नियंत्रण में है।

English summary
Coronavirus Lockdown: Delhi govt to soon ask home-quarantined people for selfies to ensure they’re indoors.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X