• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Alert- अब हवा में तैरकर संक्रमण फैलाने लगा है कोरोना वायरस, 37 हजार लोगों में पाए गए लक्षण

|

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के चलते चीन में अबतक 811 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि ये सरकारी आंकड़ें हैं, बताया तो ये जा रहा है कि मरने वालों की संख्‍या 1000 के पार है। इस वायरस का असर चीन के बाहर भी देखने को मिला है। लेकिन इसे लेकर अब जो खबर सामने आ रही है वो चौंकाने वाली है। इस खुलासे ने दुनियाभर की सरकारों एवं स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र से जुड़े लोगों की नींद उड़ा दी है। शंघाई के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि कोरोना वायरस अब हवा में मौजूद नमी में मिलकर संचरण करने लगा है और वह हवा में तैरते हुए दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर रहा है जिसे एयरोसोल ट्रांसमिशन कहा जा रहा है। आपको बता दें कि अब तक वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण बीमारी होने की ही बात कही जा रही थी। संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से पास के व्यक्ति में संक्रमण पहुंचने की भी पुष्टि पहले ही हो चुकी है।

जानिए एयरोसोल ट्रांसमिशन का मतलब

जानिए एयरोसोल ट्रांसमिशन का मतलब

शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के डेप्युटी हेड ने बताया, 'एयरोसोल ट्रांसमिशन का मतलब है कि वायरस हवा में मौजूद सूक्ष्म बूंदों से मिलकर एयरोसोल बना रहा है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इससे सांस लेने के कारण संक्रमण हो रहा है।' उन्होंने आगे कहा, 'इसके मद्देनजर हमने लोगों से अपील की है कि वो पारिवारिक सदस्यों से संक्रमित होने के से बचने के उपायों को लेकर अपनी जागरूकता बढ़ाएं।'

37 हजार लोगों ने पाए गए कोरोना वायरस के लक्षण

37 हजार लोगों ने पाए गए कोरोना वायरस के लक्षण

चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए। आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 811 लोगों की जान जा चुकी है और 37,198 मामलों की पुष्टि हुई है। उसने बताया कि शनिवार को जिन 89 लोगों की जान गई उनमें से 81 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं।

चीन सरकार ने की है लोगों से अपील

चीन सरकार ने की है लोगों से अपील

चीन की सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो एक जगह इकट्ठा होने से बचें, हवा के आर-पार होने के लिए खिड़कियां खोलें, साफ-सफाई का ध्यान रखें और घर में छिड़काव और सफाई करते रहें, खासकर दरवाजों के हैंडल, खाने के टेबल और टॉइलट सीट आदि की।

VIDEO: 99 स्‍मार्टफोन्‍स के साथ शख्‍स ने दिया गूगल मैप को चकमा, खाली सड़क पर दिखाया भारी जाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Alert: Shanghai officials reveal novel coronavirus transmission modes, Now virus in the Air.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X