• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में क्यों इतनी तेजी से फैल रहा है कोरोना संक्रमण, ICMR डीजी ने बताई ये तीन वजह

|

नई दिल्ली, 9 अप्रैल: देश में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। हर आए दिन कोरोन के नए मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। कोरोना के तेजी से फैलने को लेकर कई तरह के दावे विशेषज्ञ कर रहे हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने सोमवार को कोरोना के इतना ज्यादा तेजी से फैलने की तीन मुख्य वजह मानी हैं।

    Coronavirus India Update: देश में कोरोना संकट पर ICMR और NITI Aayog ने क्या कहा ? | वनइंडिया हिंदी
    आईसीएमआर के डीजी ने बताई ये तीन वजहें

    आईसीएमआर के डीजी ने बताई ये तीन वजहें

    आईसीएमआर के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा है कोरोना की मौजूदा लहर के पीछे तीन वजह मानी जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर ढिलाई देखने को मिली है। वहीं कोविड प्रोटोकॉल को भी उल्लंघन हुआ है। इसके अलावा कई तरह के नए वेरिएंट आए हैं। ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के कोरोना वायरस म्‍यूटेंट ने चिंता बढ़ाई है। इन सबके चलते देश में कोरोना की मौजूदा लहर इतनी भयावह हुई है।

    दोनों लहरों में 70 फीसदी मरीज 40 साल से ऊपर के

    दोनों लहरों में 70 फीसदी मरीज 40 साल से ऊपर के

    डॉ बलराम भार्गव ने कहा है कि कोरोना की पहली लहर में भी और मौजूदा लहर में भी 70 फीसदी संक्रमित मरीज 40 साल से ऊपर के पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस लहर में सांस लेने में तकलीफ ज्यादा है और लोगों को ऑक्सीजन की ज्यादा आवश्यकता पड़ी है। वहीं दोनों लहर में मृत्यु दर में कोई फर्क नहीं है।

    डॉ बलराम भार्गव ने पहले के मुकाले इस लहर में खतरा कम बताते हुए कहा है कि कोरोना की पहली लहर में सूखी खांसी, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द जैसे लक्षण ज्यादा सामने आए थे। दूसरी लहर में सांस फूलने के अधिक मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि सिर्फ सांस फूलने की समस्या होने पर भी टेस्ट कराना चाहिए।

    लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

    लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

    देश में लगातार दो लाख से नए मामले हर रोज आ रहे हैं। सोमवार को लगातार पांचवें दिन दो लाख से ज्यादा केस आए हैं। सोमवार को 2.73 लाख से अधिक नए मामले सामने आए वहीं 1,619 मौतें दर्ज की गई। इसके बाद देश में अब तक कुल संक्रमण का आंकड़ा 1,50,61,919 हो गया और अब तक मरने वालों की संख्या 1,78,769 हो गई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 19,29,329 है।

    कोरोना वायरस: उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत पांच शहरों में आज से लॉकडाउन

    English summary
    Coronavirus ICMR DG balram bhargava list out three reason of rapid covid spread
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X