• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल में जहां देखो वहीं पड़ी है कोरोना मरीजों की लाशें

|

रायपुर। देश में कोरोना 'क्रुर' होता जा रहा है। संक्रमण कर रफ्तार इस कदर बढ़ गई है कि रोज डेढ़ लाख से उपर नए केस आ रहे हैं। मृतकों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। सबसे बुरा हाल महाराष्‍ट्र का है और उसके बाद नंबर है छत्तीसगढ़ का। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की बात करें तो यहां के सरकारी अस्‍पतालों में शवों के ढेर लगे हुए हैं। क्‍या स्‍ट्रेचर, क्‍या फर्श, क्‍या एंबुलेंस और क्‍या अस्‍पताल का परिसर, जहां देखों कोरोना से मरने वालों की लाशें ही नजर आ रही हैं। यकीन मानिए ये तस्‍वीर ये बताने के लिए काफी हैं कि देश में कोरोना की दूसरी लहर कितनी खतरनाक है।

    Coronavirus: Gujarat में बुरा हाल, Ahemdabad में एंबुलेंस में इंतजार कर रहे मरीज | वनइंडिया हिंदी
    अस्‍पताल के फ्रीजर फुल, जहां जगह मिले वहीं रख दिए जा रहे हैं शव

    अस्‍पताल के फ्रीजर फुल, जहां जगह मिले वहीं रख दिए जा रहे हैं शव

    रायवुर के डॉ भीम राव अंबेडकर मेमोरियल अस्‍पताल की बात करें तो अस्‍पताल में शवों के रखने के लिए जगह कम पड़ रही है। फ्रीजर पूरी तरह फुल है और फिलहाल अस्‍पताल में जहां जगह दिख रही है वहीं लाश रख दी जा रही है। लाचारी व्‍यक्‍त करते हुए अस्‍पताल के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना से मरने वाले मरीजों के शव अंतिम संस्‍कार के लिए तेजी से मुर्दाघर में जमा किए जा रहे हैं। अस्‍पताल की हालत ऐसी है कि आईसीयू और ऑक्‍सीजन वाले बेड पहले से भरे हुए हैं। रायपुर की मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी मीरा बघेल ने कहा कि कोई भी अनुमान नहीं लगा सकता था कि एक ही बार में इतनी सारी मौतें होंगी। हम ये नहीं समझ पा रहे हैं कि एक से दो मौतों की जगहर 10 से 20 मौतों की रिपोर्ट कैसे सामने आ रही है। एक साथ इतने लोगों के शव का फ्रीजर में इंतजाम कर पाना नामुमकीन है।

    जिनमें लक्षण नहीं वो दिल के दौरे से मर रहे हैं

    जिनमें लक्षण नहीं वो दिल के दौरे से मर रहे हैं

    अस्‍पताल के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना से जंग हम लगभग जीत चुके थे। होम आइसोलेशन जैसे उपाय बेहद कारगर थे। लेकिन कोरोना की ये नई लहर समझ से परे है। कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां रोगियों में लक्षण भी नहीं हैं उनकी तबीयत भी तेजी से बिगड़ी है और दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई है। एक आधिकारिक सूत्र की मानें तो रायपुर में हर दिन करीब 55 शवों का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है। इनमें ज्‍यादातर कोरोना मरीज है।

    छत्तीसगढ़ में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 5 हजार के करीब

    छत्तीसगढ़ में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 5 हजार के करीब

    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर में जिन 10 राज्‍यों को सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है उनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है। यहां कोरोना के कुल 4 लाख 43 हजार 297 मामले सामने आ चकु हैं, वहीं मरने वालों की संख्या 4 हजार 899 पहुंच चुकी है। सबसे ज्‍यादा कही कहर है तो वो रायपुर और दुर्ग हैं। यहां लॉकडाउन लगा हुआ है।

    Sputnik V, Covaxin और Covishield कैसे काम करते हैं? जानिए कोरोना के इन टीकों के पीछे का विज्ञानSputnik V, Covaxin और Covishield कैसे काम करते हैं? जानिए कोरोना के इन टीकों के पीछे का विज्ञान

    English summary
    Coronavirus Horror: Dead bodies Pile Up In Government Hospital In Chhattisgarh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X