• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में तेजी से बढ़ाई गई टेस्टिंग, हर रोज किए जा रहे 2.6 लाख कोरोना टेस्ट: ICMR

|

नई दिल्ली। आईसीएमआर की वरिष्ठ वैज्ञानिक निवेदिता गुप्ता ने बताया है कि देश में कोरोना वायरस के लिए टेस्ट की संख्या लगातार बढ़ाई गई है। औसतन रोजाना 2.6 लाख नमूनों की जांच देश में हर रोज हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में गुरुवार को निवेदिता गुप्ता ने कहा कि एंटीजन टेस्टिंग के इस्तेमाल से हम इसमें और बढ़ोतरी होने की उम्मीद कर रहे हैं।

coronavirus Health Ministry testing more than 2.6 Lakhs of samples per day ICMR
    Health Ministry का दावा, Corona से Death Rate कम, 10 लाख जनसंख्या पर 15 मौतें | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया है कि हम दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं. 1.3 बिलियन लोगों की आबादी के बावजूद, भारत अपेक्षाकृत अच्छी तरह से कोविड19 का प्रबंधन करने में सक्षम रहा है। प्रति दस लाख जनसंख्या के मामलों को देखें तो यह अभी भी दुनिया में सबसे कम है। आज हमारे यहां प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमण के 538 मामले हैं। यह आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपनी रिपोर्ट में दिए हैं। कुछ देशों में तो प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना के मामलों की संख्या भारत की तुलना में 16 से 17 गुना तक ज्यादा है। हमारे यहां कोरोना से प्रति 10 लाख की आबादी पर मौत का आंकड़ा 15 है जबकि कई देश ऐसे हैं जहां यह आंकड़ा भारत की तुलना में 10 गुना तक ज्यादा है। उन्होंने बताया है कि इस वक्त विश्व में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो अलग-अलग ट्रायल स्टेज पर हैं।भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड ICMR के साथ मिलकर और कैडिला हेल्थ केयर 2 स्वदेशी वैक्सीन बना रहे हैं। दोनों ने एनिमल टॉक्सिसिटी स्टडी पूरी कर ली है।

    भूषण ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या की बात की जाए तो यह संख्या दो लाख 69 हजार है। इससे हमें पता चलता है कि हमने स्थिति को नियंत्रित करने में सफलता पाई है साथ ही हमारा स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ा है और यह दबाव के मारे चरमरा नहीं रहा है। वर्तमान में भारत में कोरोना से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 62 फीसदी से भी ज्यादा हो गया है।

    गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पु्ण्य सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि आठ जुलाई तक दिल्ली में छह लाख 79 हजार 831 कोविड-19 जांच की गई हैं। इसका मतलब प्रति 10 लाख लोगों पर 35,780 जांच हुई हैं। उन्होंने कहा कि रोजाना 20 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की जा रही हैं।

    पूरे परिवार को भूकंप में खो चुके हैं 106 साल के मुख्तार, बचपन में देखा था स्पेनिश फ्लू, अब कोरोना को दी मात

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    coronavirus Health Ministry testing more than 2.6 Lakhs of samples per day ICMR
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X