• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Lockdown में बुक किया था फ्लाइट टिकट तो मिलेगा पूरा रिफंड

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन फेज-2 में भी पूरे देश में तीन मई तक ट्रेन, प्लेन, बस, अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट और मेट्रो सेवा पर रोक है। रेलवे ने तो साफ कर दिया है कि इस दौरान टिकट खुद-ब-खुद कैंसल हो जाएगी और यात्रियों को पूरा रिफंड मिलेगा। सभी एयरलाइन ने भी टिकट कैंसल किया है हालांकि वह रिफंड नहीं कर रही है। इसके बदले वह क्रेडिट दे रही है। नागर विमान मंत्रालय ने रिफंड को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है।

Lockdown में बुक किया था फ्लाइट टिकट तो मिलेगा पूरा रिफंड

ताजा जानकारी के मुताबिक अगर किसी पैसेंजर ने 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच टिकट बुक किया होगा तो एयरलाइन पूरा अमाउंट रिफंड करेगी। नागर विमान मंत्रालय ने कैंसल रिक्वेस्ट डालने के तीन सप्ताह के भीतर रिफंड करने का निर्देश जारी किया है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने के बाद हवाई यात्रा पर भी 3 मई तक रोक है। एविएशन मिनिस्ट्री ने सभी पैसेंजर उड़ानो को 3 मई तक के लिए सस्पेंड करने का फैसला किया है।

Lockdown: पुलिस ने अस्पताल ले जाने आए ऑटो को रोका, बीमार बाप को पीठ पर बैठाकर दौड़ा बेटा, VIDEO वायरलLockdown: पुलिस ने अस्पताल ले जाने आए ऑटो को रोका, बीमार बाप को पीठ पर बैठाकर दौड़ा बेटा, VIDEO वायरल

इस पर ज्यादातर एयरलाइन का कहना है कि वे इस दौरान टिकट का पैसा वापस न करके यात्रियों को किसी खास मौके पर उड़ान का अवसर देंगी। एयरलाइन्स टिकट कैंसलेशन पर अलग-अलग स्कीम्स दे रही हैं। पैसा रिफंड करने के बजाय कई एयरलाइन्स आपको आगे किसी अन्य रूट का टिकट लेने का ऑफर दे रही हैं। एयरलाइन्स टिकट के बदले दूसरे टिकट के लिए 1 साल का समय दे रही हैं, ताकि उनहें नुकसान न हो।

एयरलाइन इंडिगो ने कहा है कि वह 4 मई से एक बार फिर उड़ान सेवा शुरू करेगी। साथ ही वह ट्रैवेल गाइडलाइन्स को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय रूट पर चुनिंदा फ्लाइट की शुरुआत कर सकती है। इंडिगो ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है। एयरलाइन गोएयर भी अपने यात्रियों को आगे की तारीख में यात्रा करने का ऑफर दिया है।

English summary
Coronavirus: Government directs airlines to refund full fares for bookings during lockdown.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X