• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को संक्रमित कर रहा डेल्टा वेरिएंट, सामने आया चौंकाने वाला डेटा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 26; वायरोलॉजिस्ट और महामारी विज्ञानियों के अनुसार, डेल्टा संस्करण कोरोना वायरस का सबसे तेज़ और सबसे डरावना वेरिएंट है। जिसका सामना लगभग पूरी दुनिया कर रही हैं। यह बीमारी के बारे में धारणाओं को लगातार बदल रहा है। 10 से अधिक एक्सपर्ट्स ने माना है कि, कोरोना वायरस के किसी भी वेरिएंट के कारण होने वाले गंभीर संक्रमणों के खिलाफ वैक्सीन सबसे मजबूत हथियार है। इसके साथ यह भी कहा कि, जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें डेल्टा वेरिएंट से अधिक खतरा है।

delta variant is increasingly infecting fully vaccinated people

भारत में पहली बार पहचाने जाने वाले डेल्टा वेरिएंट के बारे में प्रमुख चिंता यह नहीं है कि यह लोगों को बीमार करता है, बल्कि यह कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है। टीकाकरण न करने वाले तेजी से संक्रमित हो रहे हैं और अस्पताल में भर्ती कराने पड़ रहे हैं। इन विशेषज्ञों ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट संस्करणों की तुलना में अधिक तेजी से पूरी तरह से टीका लगवा चुके लोगों को संक्रमित करने में सक्षम है, और चिंता जताई गई है कि वे वायरस भी फैला सकते हैं।

माइक्रोबायोलॉजिस्ट शेरोन पीकॉक ने कहा कि, इस समय दुनिया के लिए सबसे बड़ा जोखिम केवल डेल्टा है। यह अभी तक का सबसे योग्य और सबसे तेज़ संस्करण है। जिसने ब्रिटेन में तेजी से लोगों को संक्रमित किया है। वायरस लगातार उत्परिवर्तन के माध्यम से विकसित होते हैं, नए प्रकार वेरिएंट होते हैं। कभी-कभी ये असली से ज्यादा खतरनाक होते हैं। रोग विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक डेल्टा वेरिएंट ट्रांसमिशन पर अधिक डेटा नहीं मिल जाता है, तब तक व्यापक टीकाकरण अभियानों वाले देशों में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों को सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।

कंगना रनौत पासपोर्ट रिन्यूअल मामले में जावेद अख्‍तर की याचिका पर सुनवाई करने से HC ने किया इंकारकंगना रनौत पासपोर्ट रिन्यूअल मामले में जावेद अख्‍तर की याचिका पर सुनवाई करने से HC ने किया इंकार

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट के चलते अस्पताल में भर्ती कुल 3,692 लोगों में से 58.3% लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था और 22.8% को पूरी तरह से वैक्सीनेटेड थे। सिंगापुर में जहां डेल्टा सबसे आम प्रकार है, सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इसके कोरोना वायरस के तीन चौथाई मामले टीकाकरण करवा चुके लोगों में मिला, हालांकि कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं था।

English summary
delta variant is increasingly infecting fully vaccinated people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X