• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मई में कोरोना से भारत में हर दिन होंगी 5,000 से ज्यादा मौतें, चरम पर होगा संक्रमण: रिसर्च में दावा

|

नई दिल्ली, 24 अप्रैल: भारत में कोरोना वायरस 15 मई तक अपने चरम (पीक ) पर होगा। अमेरिका में हुए स्टडी में दावा किया गया है कि मिड मई में भारत में हर दिन कोरोना वायरस के 5,600 लोगों की मौत हो सकती है। इसका मतलब ये होगा कि अप्रैल से अगस्त के बीच देश में कोरोना वायरस से करीब तीन लाख लोग अपनी जान गंवा सकते हैं। देश में अब तक यानी 23 अप्रैल 2021 तक 1 लाख 89 हजार 544 लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हो चुकी है। देश में शनिवार (24 अप्रैल) को कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 3 लाख 46 हजार 786 नए मामले सामने आए हैं और 2,624 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,66,10,481 हो गई है। एक्टिव केसों की संख्या 25 लाख 52 हजार 940 है। डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,38,67,997 हो गई है।

coronavirus

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) द्वारा 'कोविड-19 प्रोजेक्शन' नाम से अध्ययन किया गया। जो 15 अप्रैल 2021 को प्रकाशित की गई है। इस रिसर्च में दावा किया गया है कि भारत में अगर कोरोना वायरस की स्थिति को कंट्रोल करना है राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान से ही कुछ हो सकता है। अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना माहामारी का ये दौर आने वाले दिनों में और भी ज्यादा खतरनाक होने वाला है।

भारत में कोरोना से होने वाली मौतों पर कहा गया है कि मिड मई में (यानी 15 मई के आसपास) भारत में कोरोना अपने पीक पर होगा। 10 मई तक भारत में हर दिन कोरोना वायरस के 5,600 से अधिक लोगों की मौत हो सकती है। भारत में अप्रैल से 01 अगस्त के बीच मौतों का आंकड़ा 3 लाख 29 हजार हो जाएगा। वहीं जुलाई 2021 के अंत तक ये मौत का आंकड़ा 6 लाख 65 हजार तक बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- क्या कोरोना म्यूटेंट की वजह से निगेटिव रिपोर्ट दे रहा है RT-PCR टेस्ट , जानें डॉक्टर ने क्या कहा?ये भी पढ़ें- क्या कोरोना म्यूटेंट की वजह से निगेटिव रिपोर्ट दे रहा है RT-PCR टेस्ट , जानें डॉक्टर ने क्या कहा?

रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह के अंत तक अगर भारत में हर कोई सही तरीके से मास्क पहनता है तो मौत के इस आंकड़े को 70 हजार तक कम किया जा सकता है।

English summary
coronavirus deaths in India could peak by mid-May at over 5,000 per day: US study
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X