• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल से आया कोरोना पर सतर्क करने वाला आंकड़ा, ज्यादातर मरीज 20 से 40 साल के

|

नई दिल्ली। पूरे देश इस वक्त कोरोना संक्रमण की महामारी से लड़ रहा है। केरल की बात करें तो यहां कोरोना से संक्रमित अधिकतर मरीजों की उम्र 20-40 वर्ष के बीच थी। यही नहीं केरल में कोरोना से कुल जितने लोगों की मौत हुई है, उनमे से 72 फीसदी लोगों की उम्र 60 वर्ष के ऊपर है। यह जानकारी प्रदेश की स्वास्थ मंत्री केके शैलजा ने रविवार को दी है। मीडिया को संबोधित करते हुए स्वास्थ मंत्री ने कहा कि केरल में कोरोना के अधिकतर मरीजों की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच है और जिन लोगों की मौत हुई है उनमे से 72 फीसदी की उम्र 60 वर्ष से अधिक है।

मृत्यु दर बहुत कम

मृत्यु दर बहुत कम

शनिवार तक उपलब्ध आंकड़ों की बात करें तो कुल 656 लोगों की प्रदेश में कोरोना से अबतक मौत हो चुकी है, जोकि कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या का 0.39 फीसदी है। केरल में 26 सितंबर तक कोरोना के कुल 167939 मामले सामने आए हैं, जबकि 114539 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की दर अभी भी ठीक है। लेकिन ओणम के बाद जब सरकार ने कोरोना के चलते पाबंदी को हटाया तो संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है।

केंद्र का सुझाव नहीं लागू

केंद्र का सुझाव नहीं लागू

प्रदेश में डिस्चार्ज नीति की जानकारी देते हुए स्वास्थ मंत्री ने कहा कि केरल में 10-15 दिनों के भीतर कोरोना के मरीज डिस्चार्ज हो जा रहे हैं। मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के सुझाव के अनुसार अगर मरीज को 4-5 दिनों के भीतर कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो उन्हें डिस्चार्च किया जा सकता है, लेकिन हम इस सुझाव का केरल में पालन नहीं करते हैं। केरल में कोरोना की दूसरी लहर आ रही है, लिहाजा लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है, स्वास्थ विभाग द्वारा जारी की जा रही गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत है।

 देश में बढ़ रहा संक्रमण

देश में बढ़ रहा संक्रमण

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 88,600 नए मामले सामने आए और 1,124 मरीजों ने इसकी वजह से दम तोड़ा, इसी के साथ देश में कुल मामलों की संख्या 59,92,532 हो गई है, वहीं 94,503 लोगों को इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है, सक्रिय मामलों की संख्या 9,56,402 हो गई है। देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गई है, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक मात्र 11 दिनों के अंदर 10 लाख लोग कोरोना से ठीक हुए है। विभाग ने कहा है कि 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में प्रतिदिन सामने आ रहे नए मामलों से ज्यादा मरीज ठीक हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- देश में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटों के भीतर मिले 82 हजार से अधिक नए केस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus data alert from Kerala most of the patients are of 20-40 years of age.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X