• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले सरकारी कर्मचारियों को लेकर सरकार का बड़ा आदेश

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार के जनशिकायत मंत्रालय ने देश के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि 50 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारी अगर एहतियात के तौर पर सेल्‍फ क्‍वारंटाइन में जाना चाहते हैं, उन्‍हें 4 अप्रैल, 2020 तक छुट्टी दे दी जाए। बता दें कि भारत सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस के प्रभाव को करने करने के लिए लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना वायरस के कुल 236 मामले सामने आए हैं, जबकि इस महामारी से 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

महामारी से मरने वालों की उम्र 60 के पार

महामारी से मरने वालों की उम्र 60 के पार

देश में कोरोना वायरस को लेकर लोगों में डर बढ़ता जा रहा है, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। सरकार ने देशभर की कंपनियों और सरकारी विभागों को सलाह दी है कि वह अपने कर्मचारियों को कार्यालय न बुलाकर संभव हो तो घर से काम कराएं अन्यथा कुछ दिनों के लिए छुट्टी दे दी जाएं। कोरोना वायरस से भारत में होने वाली मौतों में सभी मरीजों की उम्र 60 वर्ष से ऊपर पाई गई है। भारत में अब तक कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में महामारी से मौत के मामले सामने आए हैं।

सरकार ने दिया ये आदेश

इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय जनशिकायत मंत्रालय ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए कहा, 50 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारी जो मधुमेह, श्‍वास अथवा किडनी से संबंधी बीमारी या अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं और एहतियात के तौर पर सेल्‍फ क्‍वारंटाइन में जाना चाहते हैं, उन्‍हें 4 अप्रैल तक छुट्टी दे दी जाए। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए सलाह दी थी कि ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी जाए।

23 लोग कोरोना वायरस से हो चुके हैं ठीक

23 लोग कोरोना वायरस से हो चुके हैं ठीक

बता दें कि भारत में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। भारत में इस संक्रमण की चपेट में अबतक 236 लोग आ चुके हैं। जबकि इस वायरस से देश में 4 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि 23 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो इस वायरस की चपेट में कुल 256238 लोग आ चुके हैं। इस वायरस से दुनियाभर में 10496 लोगों की मौत हो चुकी है।

सभी ट्रेनों के संचालन को रोका

सभी ट्रेनों के संचालन को रोका

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वाहन किया है। इस बीच भारतीय रेलवे ने 21 मार्च रात 12 बजे से 22 मार्च रात 10 बजे के बीच सभी ट्रेनों के संचालन को रोक दिया है। जिन ट्रेनों का संचालन 21 मार्च रात 12 बजे से 22 मार्च रात 10 बजे की बीच होना है, उन्हें रोक दिया गया है। लेकिन इसके साथ ही रेलवे की ओर से साफ किया गया है कि जो ट्रेनें पहले से ही रास्ते में हैं, उनका संचालन जारी रहेगा। जो ट्रेनें 21 मार्च को सुबह 7 बजे रवाना हो चुकी हैं उन्हें नहीं रोका जाएगा।

पीएम मोदी ने की है जनता कर्फ्यू की अपील

पीएम मोदी ने की है जनता कर्फ्यू की अपील

कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है। इसके तहत इस रविवार, यानि 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ्यू का पालन करना है। पीएम ने लोगों से कहा कि मुझे आपका आने वाला कुछ समय चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अब तक कोरोना का डट कर सामना किया है। पीएम ने अपील की कि संभव हो तो हर व्यक्ति प्रतिदिन कम से कम 10 लोगों को फोन करके कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के साथ ही जनता-कर्फ्यू के बारे में भी बताए। पीएम ने अपील की कि रविवार को ठीक 5 बजे हम अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर 5 मिनट तक ऐसे लोगों का आभार व्यक्त करें जो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। पीएम ने लोगों से कहा कि मुझे आपका आने वाला कुछ समय चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अब तक कोरोना का डट कर सामना किया है।

यह भी पढ़ें: जनता कर्फ्यू, फ्री राशन, बड़े राहत पैकेज, कोरोना से कैसे लड़ रहे दुनिया के देश

English summary
Coronavirus big order of government employees over the age of 50
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X