• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona Lockdown के दौरान आपको बैंक में मिलेगी केवल ये सुविधाएं

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश भर के बैंकों में गैर आवश्‍यक सुविधाओं को बंद कर दिया गया है। सोमवार से ही बैंकों में जरुरी कामों के अतिरिक्त अन्‍य सेवाओं को बंद कर दिया गया है जिसके कारण कुछ दिनों तक ग्राहकों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

    Coronavirus: India के 12 States में Lockdown, Bank में मिलेगी केवल ये Facilities | वनइंडिया हिंदी
    गैर जरुरी सुविधाओं को किया गया बंद

    गैर जरुरी सुविधाओं को किया गया बंद

    बता दें इंडिया बैंक ऐसोसिएशन आईबीए ने रविवार को ही ये सूचना जारी की थी कि 23 मार्च से सरकारी, प्राइवेट सभी बैंकों में अगले कुछ दिनों के लिए गैर जरुरी सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा। इसमें पास बुक में एंट्री समेत अन्‍य सामान्‍य दिनों में दी जाने वाली सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी। इस लॉकडाउन के दौरान आप बैंक लॉकर भी आपरेट नहीं कर सकते हैं।

    बैंकों में मिलेंगी केवल ये जरुरी सुविधाएं

    बैंकों में मिलेंगी केवल ये जरुरी सुविधाएं

    इस लॉकडाउन के दौरान सभी बैंक कार्यदिवस पर खुले रहेंगे। बैंकों में इन दिनों केवल कैश डिपॉजिट और विड्रॉल, चेक क्लियरिंग की सुविधा, रेमिटेंस और सरकारी लेनदेन का ही काम बैंक कर्मचारी करेंगे। बैंकों में वर्तमान में फारेन करेंसी नहीं जमा की जाएगी। इसके अलावा अन्‍य सभी सुविधाओं को बंद कर दिया गया है।

    कोरोना के संकट के बीच कैसा हो आपका आहार ताकि बने रहें स्वस्थ और बढ़े प्रतिरोधक क्षमताकोरोना के संकट के बीच कैसा हो आपका आहार ताकि बने रहें स्वस्थ और बढ़े प्रतिरोधक क्षमता

    ऑनलाइन ही निपटाए सारे काम

    ऑनलाइन ही निपटाए सारे काम

    बता दें कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण बैंकों में 50 फीसदी से कम स्‍टाफ रहेगा। आईबी ने सभी ग्राहकों से आग्रह किया हैं कि सभी काम ऑनलाइन निपटाए बहुत इमरजेंसी होने पर ही किसी बैंक की ब्रांच में जाएं। बैेंकों ने अपने ग्राहकों को निर्देश जारी किए है कि सभी बैंक संबंधी काम आप ऑनलाइन ही कर ले ताकि बैंक कर्माचारियों से कम फिजिकल कॉन्टैक्ट हो सके। बैंक 24 घंटे ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे। बैंकों के स्‍टाफ में 50 फीसदी की कमी की गई है ताकि वायरस से उनका एक्‍सपोजर कम से कह हो सके।

    बिना रुकावट के ऑनालाइन सभी सुविधाएं मिलती रहेंगी

    बिना रुकावट के ऑनालाइन सभी सुविधाएं मिलती रहेंगी

    बैंकों का लक्ष्‍य है कि संकट की इस स्थिति में भी ग्राहकों को बिना किसी रुकावट के बैंकिंग सेवाएं मिलती रहें। एसोसिएशन ने लोगों को आश्वासन दिया हैं कि सभी सुविधांओं को ख्याल रखते बेहतर कदम उठाया जाएगा। यह बीमारी संक्रमित लोगों से स्वस्थ लोगों में एक व्यक्ति के जरिए दूसरे व्यक्ति में फैलती है, इसलिए यह भी बहुत जरूरी है कि इसे फैलने से रोकने के लिए हम सामाजिक दूरी बनाकर रखें।

    आईबीआई की हैं ये सुरक्षात्मक लिस्‍ट

    आईबीआई की हैं ये सुरक्षात्मक लिस्‍ट

    इंडियन बैंक एसोसिएशन ने नोट के संबंध में गाइड लाइन जारी और लोगों को कुछ सुरक्षात्मक टिप्स बताए हैं।

    आईबीए ने खाताधारकों को कहा है कि वे बैंक ब्रांच जाने से बचें और घर से इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी, मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर ऑनलाइन बैंकिंग करें।

    बैंक ब्रांच जाए बिना कैश या चेक के जरिए डिपॉजिट या ट्रांसफर करने के लिए ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट विकल्प जैसे RTGS, NEFT आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    फेस-टू-फेस मीटिंग से बचने के लिए आईबीए ने आग्रह किया है कि लोग लोन लेने के लिए भी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करें।

    कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए बैंकिंग एसोसिएशन ने लोगों को भुगतान के लिए नोटों की जगह डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

    अगर आप करेंसी में भुगतान करते हैं या फिजिकल बैंकिंग के लिए बैंक ब्रांच में जाते हैं, तो निजी तौर पर स्वच्छता पर ध्यान रखें।

    IBA के मुताबिक इसके लिए आप पहले और बाद में कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोयें।

    SBI का अलर्ट, कैश फैला सकते हैं Coronavirus, 2000, 500, 200 रू....के नोट से रहें दूरSBI का अलर्ट, कैश फैला सकते हैं Coronavirus, 2000, 500, 200 रू....के नोट से रहें दूर

    English summary
    Coronavire:Only These Facilities You Will Get in The Bank During Lockdown
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X