• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सावधान! मस्तिष्क तंत्रिका को डैमेज कर सकता है कोरोना वायरस, AIIMS में भर्ती बच्ची में दिखा पहला मामला

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से अब तक देश में एक लाख 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) से एक परेशान करने वाला मामला सामने आया है। एम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कोविड-19 मरीजों की मस्तिष्क तंत्रिका को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अस्पताल के मुताबिक उनके यहां भर्ती एक 11 वर्षीय कोरोना वायरस संक्रमित बच्ची का 'ब्रेन नर्व डैमेज' (मस्तिष्क की तंत्रिका का क्षति होना) हो गया, जिससे उसकी दृष्टि धुंधली हो गई है।

एम्स में भर्ती 11 साल की बच्ची की नजरें हुई कमजोर

एम्स में भर्ती 11 साल की बच्ची की नजरें हुई कमजोर

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार बाल न्यूरोलॉजी डिवीजन के डॉक्टर बच्ची की स्वास्थ्य स्थिति की गहराई से जांच कर रहे हैं और उसकी एक रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है जिसे जल्द ही प्रकाशित करने की योजना है। रिपोर्ट के मसौदे में कहा गया है कि डॉक्टरों ने बच्ची में कोविड-19 संक्रमण की वजह से 'एक्यूट डमीनेलेटिंग सिंड्रोम' (एडीएस) जैसी समस्या का पहला मामला पाया है।

क्या है एडीएस बीमारी

क्या है एडीएस बीमारी

मसौदा रिपोर्ट के मुताबिक तंत्रिकाएं एक सुरक्षात्मक परत के साथ कवर होती हैं, जिसे मायलिन कहा जाता है जो मस्तिष्क से संदेशों को शरीर के माध्यम से जल्दी और आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करता है। एडीएस बीमारी से मरीज में मायलिन और मस्तिष्क संकेतों को क्षति पहुंचती है। यह समस्या किसी भी उम्र में आ सकती है। इसके अलावा एडीएस की वजह से दृष्टि, मांसपेशियों की गति, इंद्रियों, मूत्राशय और आंतों की क्षमता भी प्रभावित होती है।

कोरोना वायरस की वजह से बच्ची की हुई ये हालत

कोरोना वायरस की वजह से बच्ची की हुई ये हालत

एम्स में बाल न्यरोलॉजी प्रभाग की प्रमुख डॉ शैफाली गुलाटी ने कहा, यह लड़की हमारे पास दृष्टि की कमी के साथ आई थी। जब हमने बच्ची का एमआरआई टेस्ट किया तो हमे उसमे एडीएस बीमारी दिखाई दी। हालांकि, अब हम जानते हैं कि कोरोना वायरस मस्तिष्क और फेफड़ों को प्रमुख रूप से प्रभावित करता है। हमने इस मामले की रिपोर्ट प्रकाशित करने की योजना बनाई है क्योंकि हमने यह पता लगाया है कि उसकी स्थिति कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से ऐसी हो गई है।

देश में कोरोना की स्थिति

देश में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 76 लाख के करीब हो गया है, मंगलवार को जारी किए गए पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार भारत में 46,791 नए मामले सामने आए हैं और 587 मौतें हुई हैं, इसके बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल केस बढ़कर 75,97,064 हो गए हैं। जिसमें 7,48,538 सक्रिय मामले, 67,33,329 रिकवर मामले और 1,15,197 मौत शामिल हैं।

कोरोना वायरस के डर से फिर बंद हुआ वृंदावन का बांके बिहारी मंदिर, भीड़ नियंत्रित करना हो रहा था मुश्किल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona virus may damage brain nerve, first case seen in 11-year-old girl admitted to AIIMS
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X