• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में महज 31 दिनों में 9.06 मिलियन लोगों को दी जा चुकी है कोरोना वैक्‍सीन की खुराक

|

नई दिल्‍ली। भारत के सभी राज्यों में कोरोना को मात देने के लिए मोदी सरकार द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 15 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान के लिए भारत में टीकाकरण 9.06 मिलियन खुराक को पार कर गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका (55.2 मिलियन खुराक) और यूके (16.12 मिलियन खुराक) के बाद भारत का तीसरा स्थान है। जबकि भारत टीकारण अभियान शुरू हुए अभी महज 31 दिन हुए हैं। 31 दिनों की तुलना में अमेरिका और यूके में 60 दिनों से अधिक समय में टीकाकरण को पूरा किया है। ये जानकारी मंगलवार को जारी की गई।

covid

गौरतलब है कि भारत देश में जहां एक तरफ कोरोना वैक्सीन लगाकर लोगों का बचाव करने की कवायद जारी है वहीं टीकाकरण अभियान के बीच देश में संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में देश में कोरोना वायरस के 11610 नए मरीज मिले हैं, जबकि इस दौरान 100 लोगों की मौत हुई है। इन नए मरीजों को मिलाकर देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 1,09,37,320 और मृतकों की संख्या 1,55,913 हो गई है। हालांकि कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है और 11833 नए मरीज ठीक होने के यह संख्या बढ़कर 1,06,44,858 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है जिसके चलते फिलहाल कोरोना वायरस के 1,36,549 एक्टिव केस ही शेष बचे हैं। इस बीच अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। देश में पहले चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए बताया कि मार्च के महीने से 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू किया जाएगा।

वहीं महाराष्ट्र राज्य में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को जिला कलेक्टरों को आदेश दिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए। उन्‍होंने कहा अब यह लोगों को तय करना है कि वो लॉकडाउन की वापसी चाहते हैं या फिर कुछ प्रतिबंधों के साथ आराम से घूमना चाहते हैं। ठाकरे ने कहा राज्य सरकार बारीकी से हालात पर नजर बनाए हुए है और कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

शबनम के बाद अब 42 बच्‍चों को मारने वाली इन दो बहनों को हो सकती है फांसी, जानें पूरा मामला

https://hindi.oneindia.com/photos/pictures-of-urvashi-rautela-won-hearts-of-fans-on-social-media-59578.html

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona vaccine supplements have been given to 9.06 million people in just 31 days in India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X