• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल सहित 10 राज्यों में फिर से डरा रहे कोरोना के आंकड़े, सरकार करेगी समीक्षा बैठक

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 31 जुलाई। केरल समेत 10 राज्‍यों में लगातार कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं। जबकि देश के बाकी हिस्सों में संक्रमण कम है। केरल समेत अन्‍य राज्‍यों में बढ़ रहे कोराेना के मामालों ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की चिंता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण शनिवार को केरल सहित 10 राज्यों की स्थिति की समीक्षा करेंगे, जहां कोविड 19 के मामले बढ़ रहे हैं।

    Coronavirus India Update: Kerala में तीसरी लहर की आशंका, केंद्र ने भेजी टीम | वनइंडिया हिंदी
    corona

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय और मणिपुर में स्थिति की समीक्षा करेंगे। केंद्र ने पहले ही केरल में छह सदस्यीय बहु-अनुशासनात्मक टीम भेजी है जो वहां कोविड -19 महामारी की स्थिति की निगरानी करेगी और दक्षिणी राज्य में संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उपाय सुझाएगी।

    राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ सुजीत सिंह के नेतृत्व में विशेषज्ञों की टीम शुक्रवार रात तिरुवनंतपुरम पहुंची। डॉक्‍टर सुजीत सिंह ने बताया इन राज्‍यों में कई अन्‍य चिंता का विषय है। कोरोना में सकारात्मकता दर में वृद्धि एक है। हर जगह मामले घट रहे हैं और केरल में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। आइए हम राज्य के साथ इस पर चर्चा करें। यह एक व्यापक स्थिति है, देखते हैं कि चीजें कैसे सामने आती हैं।"

    केरल ने शुक्रवार को 20,000 से अधिक ताजा संक्रमण केस दर्ज हुए है। राज्य की टेस्ट पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 13.61 फीसदी हो गई है।चेन्नई में गणितीय विज्ञान संस्थान के अनुसार, केरल और पूर्वोत्तर राज्य उन क्षेत्रों में से हैं जहां आर-मूल्य, जो उस दर को इंगित करता है जिस पर देश में कोविड -19 संक्रमण फैल रहा है, बढ़ रहा है। केरल का आर-वैल्यू 1.11 के आसपास बना हुआ है।

    गणितीय विज्ञान संस्थान के सीताभरा सिन्हा ने कहा कि जब आर-मूल्य एक के करीब होता है और कोविड -19 के सक्रिय मामलों की संख्या कुछ सौ के बीच रहती है, तो प्रकोप को नियंत्रित करना बहुत आसान होता है। सिन्हा ने पीटीआई से कहा, "भारत के कुल सक्रिय मामलों में एक विश्वसनीय अनुमान प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक उतार-चढ़ाव हो रहा है, लेकिन डेटा एक के करीब मूल्य की ओर इशारा कर रहा है। आने वाले कुछ दिनों में यह किसी भी तरह से टिप कर सकता है।"

    महाराष्ट्र में, शुक्रवार को 6,600 नए कोविड -19 मामले और 231 मौतें हुईं, जिससे राज्य में केसलोएड बढ़कर 62,96,756 हो गया और मरने वालों की संख्या 132,566 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि केंद्र ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में टीमें भेजी हैं जो कोविड -19 मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं। पवार ने यह भी कहा कि केंद्र इन क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए और कदम उठाएगा।

    https://hindi.oneindia.com/photos/tmkoc-most-bachelor-popatlal-is-father-of-3-children-in-real-life-oi65498.html

    English summary
    Corona figures are again intimidating in 10 states including Kerala, government will hold review meeting
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X