• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली के 90 प्रतिशत लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी, छठे सीरो सर्वे में सामने आई बात: सूत्र

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर: पूरे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रखा है, लेकिन अब रोजाना के मामले काफी हद तक कम हो गए हैं। इस बीच छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट सामने आई। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में दिल्ली के 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में कोरोना वायरस की एंटीबॉडी बन चुकी है। इसके अलावा हर जिले में कम से कम 85 प्रतिशत सीरो पॉजिटिविटी दर्ज की गई।

कोरोना

सूत्रों ने आगे बताया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा एंटी बॉडी डेवल्प की है। इन आंकड़ों में टीकाकरण के बाद लोगों में बनी एंटीबॉडी को भी शामिल किया गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार तक दिल्ली में दो करोड़ से ज्यादा लोग यानि 86 प्रतिशत आबादी ने वैक्सीन की पहली खुराक ले ली। इसके अलावा 48 प्रतिशत लोगों ने दोनों खुराक ली है।

हालांकि वैज्ञानिक अभी भी हर्ड इम्युनिटी को लेकर कंफर्म नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक ये निश्चित नहीं हुआ है कि हर्ड इम्युनिटी के लिए एंटीबॉडी वाली आबादी के कितने प्रतिशत की आवश्यकता है। विभिन्न रोगों के लिए ये आंकड़ा अलग-अलग है। पिछले साल जून के अंत में जो सीरो सर्वे हुए था, उसमें ये आंकड़ा 22.6 प्रतिशत रहा। फिर अगस्त में ये संख्या 29.1 प्रतिशत हो गई। बाद में जब सितंबर में करवाया गया, तो इसमें थोड़ा कमी आई और आंकड़ा 25.1 पहुंच गया।

कोरोना से हुई मौत में परिजनों को 50 हजार रुपए का मुआवजा देगी आंध्र प्रदेश सरकार, जानिए पूरी प्रक्रियाकोरोना से हुई मौत में परिजनों को 50 हजार रुपए का मुआवजा देगी आंध्र प्रदेश सरकार, जानिए पूरी प्रक्रिया

वहीं नए साल यानि जनवरी में जब सरकार ने 5वां सीरो सर्वे करवाया, तो 56.13 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडीज पाई गईं। फिर दूसरी लहर खत्म होने और हाई वैक्सीनेशन के बाद 24 सितंबर को छठा सर्वे शुरू हुआ, जिसमें 280 वार्डों में 28 हजार से ज्यादा नमूने लिए गए। इसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी पाई गई।

English summary
Corona antibodies in 90 percent of Delhi people-sero survey
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X