• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय भाषाओं में तैयार किया जाए कंटेंट ताकि किसी गरीब का टैलेंट न मरे- पीएम मोदी

|

नई दिल्ली। बुधवार को शिक्षा क्षेत्र से जुड़े एक वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं के उपयोग को प्रोत्साहित किया गया है। यह हर भाषा के विशेषज्ञों की जिम्मेदारी है कि कैसे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सामग्री भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा, ' हमें भारत के सभी लोगों की प्रतिभा का उपयोग करना चाहिए और इसे संभव बनाने के लिए भाषाई अवरोध को समाप्त करना बहुत जरूरी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसकी सुविधा प्रदान करती है। राष्ट्रभाषा अनुवाद मिशन भी इसे सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।'

Narendra Modi

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक भारतीय भाषाओं में कटेंट तैयार करना होगा, ताकि भाषा के कारण किसी गरीब का टैलेंट न मरे।

वैश्विक मांग के आधार पर तैयार की जाएं स्किल

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें वैश्विक मांग को देखते हुए देश में स्किल तैयार करनी होगी, ताकि युवाओं को वैश्विक स्तर पर काम करने का मौका मिल सके।

आत्मनिर्भर भारत के लिए युवाओं में आत्मविश्वास महत्वपूर्ण

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए जरूरी है कि युवाओं में आत्मविश्वास हो और आत्मविश्वास तभी आता है जब युवाओं को अपनी शिक्षा, कौशल और ज्ञान में विश्वास होता है।

शशि थरूर ने भारत की जीडीपी को पीएम मोदी की दाढ़ी से जोड़ा, ट्वीट में शेयर की तस्वीर

हाइड्रोजन मिशन की महत्ता पर दिया जोर

पीएम मोदी ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत ने हाइड्रोजन वाहन का परीक्षण किया है। अब हमें परिवहन के लिए ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग करने के लिए खुद को उद्योग-तैयार करना है। फ्यूचर फ्यूल, ग्रीन एनर्जी ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए, बजट में घोषित 'हाइड्रोजन मिशन' एक बड़ा संकल्प है।'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Content should be prepared in Indian languages ​​so that no poor talent gets killed - PM Modi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X