• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कांग्रेस को अगले साल मिलेगा फुल टाइम अध्यक्ष, सितंबर में होगा चुनाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर: कांग्रेस ने आज वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में आने वाले विधानसभा चुनाव के अलावा कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव भी अहम मुद्दा है। बैठक में अपने संबोधन में सोनिया गांधी ने जल्दी दी कांग्रेस के संगठन चुनाव की प्रक्रिया का खाका तैयार हो जाने की बात कही है। अगले साल सितंबर में कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि एआईसीसी अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त 2022 से 20 सितंबर 2022 के बीच होगा।

    Sonia Gandhi की G-23 को दो टूक, Congress के असंतुष्ट नेताओं से कही ये बात | वनइंडिया हिंदी
    कांग्रेस

    वेणुगोपाल ने बताया है कि नंवबर की पहली तारीख से एंनरोलमेंट शुरू हो जाएंगा, जो 15 मार्च तक चलेगा। अप्रैल 1 से 15 के बीच में डीसीसी लिस्ट लगाएगी। 16 अप्रैल से 31 मई तक प्राइमरी और ब्लॉक कमेटी के चुनाव होंगे। डीसीसी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष कमेटी के चुनाव 1 जून से 20 जुलाई तक होंगे। 21 जुलाई से 20 अगस्त तक पीसीसी और जनरल बॉडी और एआईसीसी सदस्यों के चुनाव होंगे। इसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। अध्यक्ष के चुनाव के बाद सीडब्ल्यूसी और एआईसीसी के मेंबरों को चुनाव होंगे।

    कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष की हो रही मांग

    कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्यक्ष और संगठन चुनाव की मांग काफी समय से हो रही है। ये मांग करने वाले पार्टी के असंतुष्ट नेताओं (जी-23) को बैठक में अपने शुरुआती संबोधन में सोनिया गांधी ने जवाब देने की कोशिश भी की है। सोनिया ने कहा, अगर आप मुझे ये कहने की इजाजत देते हैं तो मैं कहूंगी कि मैं ही कांग्रेस की फुल टाइम अध्यक्ष हूं। मुझे मीडिया में इस पर बात करने की जरूरत नहीं है। वहीं पार्टी में संगठन चुनाव पर भी काम चल रहा है और जल्दी ही इसका खाका आपके सामने आ जाएगा। सोनिया गांधी ने कहा कि मैं हमेशा से पार्टी में स्पष्ट तौर पर बात करने में यकीन रखती हूं, पार्टी एकता के साथ चलने से ही मजबूत होगी। हम बहुत चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन हम एकजुट होंगे तो यह पार्टी के हित में होगा और हम बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

    सोनिया गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि संसद के जरिये 'तीन काले कानून' को पारित हुए 1 साल से अधिक का वक्त हो गया है। हमने उन्हें विधायिका की निगरानी के अधीन करने की पूरी कोशिश की लेकिन केंद्र की मोदी सरकार उन्हें पारित कराने पर अड़ी हुई थी ताकि कुछ कंपनियों को फायदा हो सके। सरकार को किसानों की नहीं पूंजीपतियों की फिक्र है।

    कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हैं। पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह का स्वास्थ्य खराब होने के चलते वो बैठक में नहीं हैं।

    <strong>CWC की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मुझे आप पूर्णकालिक अध्यक्ष ही मानिए</strong>CWC की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मुझे आप पूर्णकालिक अध्यक्ष ही मानिए

    English summary
    Congress Working Committee meeting Elections for Congress president to be held in September 2022
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X