• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मार्च से कांग्रेस शुरू करेगी मेगा चुनाव प्रचार अभियान

|

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रचार अभियान अगले माह मार्च से शुरू करेगी। पार्टी मार्च माह के पहले हफ्ते से चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करेगी। माना जा रहा है कि पार्टी मोदी सरकार द्वारा जो चुनावी वादे पूरे नहीं किए गए हैं उसे चुनाव प्रचार में मुख्य मुद्दा बनाएगी। पार्टी के तमाम शीर्ष नेता भाजपा के वादा और धोखा को लोगों के सामने रखेंगे। चुनाव प्रचार की रणनीति पर पिछले वर्ष अक्टूबर माह से ही मंथन शुरू हो गया है।

तमाम कंपनियों से करार

तमाम कंपनियों से करार

पार्टी के लिए चुनाव प्रचार अभियान की रणनीति को लेकर लियो बर्नेट, निक्सन, एफसीबी-उल्का, पर्सेप्ट, डिजाइन बॉक्स्ड और क्रेयॉन्स ने अपनी कई प्रेजेंटेशन पहले ही दी है। कांग्रेस पार्टी इन तमाम फर्म के साथ पहले भी काम कर चुकी है। 2004 में कांग्रेस पार्टी ने आम आदमी के ईर्द गिर्द अपना चुनाव प्रचार किया था और एनडीए के इंडिया शाइनिंग पर जमकर हमला बोला था, पार्टी के लिए इस रणनीति को लियो बर्नेट ने तैयार किया था। जबकि 2014 में जापान की कंपनी डेंटसू इंडि ने पार्टी का चुनाव अभियान संभाला था, इसके लिए उसे 500 करोड़ रुपए का कॉट्रैक्ट किया गया था।

टैग लाइन

टैग लाइन

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए सात टैगलाइन का चुनाव किया गया है। जिसमे मुख्य रूप से इन टैगलाइन का इस्तेमाल किया जाएगा।

बंदे में है दम, साथ चलेंगे हम

अब इस बार सोच समझ के

बहुत हुआ जुमलो की मार, आओ बदलें मोदी सरकार

अहम नेताओं के सामने प्रेजेंटेशन

अहम नेताओं के सामने प्रेजेंटेशन

तमाम कंपनियों ने जनवरी 30-31 के बीच अपना प्रेजेंटेशन पार्टी की कोर कमेटी के सामने दिया था, जिसकी अध्यक्षता एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल शामिल थे। इसके बाद प्रचार कमिटी के सदस्य, राज्य प्रचार कमिटी के चेयरपर्सन की बैठक सोमवार और मंगलवार को हुई थी जिसमे टैगलाइन को और बेहतर करने को लेकर चर्चा की गई।

युवा मतदाता पर नजर

युवा मतदाता पर नजर

कांग्रेस मुख्य रूप से इस बार पहली बार वोट करने वाले 130 मिलियन नए मतदाताओं पर नजर रख रही है , जबकि इस 110 मिलियन मतदाता दूसरी बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, उनपर भी पार्टी की नजर है। बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 900 मिलियन मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

अभियान में देरी से नाराज राहुल

अभियान में देरी से नाराज राहुल

कांग्रेस पार्टी का चुनाव प्रचार का पहला चरण 20 फरवरी से शुरू होना था, लेकिन इसमे विलंब हो रहा है। सूत्रों की मानें तो चुनाव प्रचार में हो रही देरी से पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी खुश नहीं हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि कार्य प्रगति पर है और यह काफी बड़ी प्रक्रिया है, रणनीति बनने के बाद प्रचार अभियान शुरू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही चुनाव प्रचार का दौर रफ्तार पकड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- शरद पवार ने लोकसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान, बेटा और भतीजा नहीं उतरेंगे मैदान में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress to start its lok sabha elections campaign from march first week.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X