• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

संसद में गूंजा CBSE के अंग्रेजी पेपर का मुद्दा, सोनिया और राहुल गांधी ने सरकार को घेरा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 दिसंबर: सीबीएसई की ओर से बनाए गए 10वीं बोर्ड के अंग्रेजी के पेपर का विवाद अब बढ़ता जा रहा है। जहां पहले छात्र-छात्राओं और कई टीचर्स ने पेपर में गलतियों को लेकर सवाल उठाए थे। वहीं अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पेपर के बहाने बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि आरएसएस और बीजेपी युवाओं के मनोबल और भविष्य को कुचलने पर तुला हुआ है। वहीं इस मुद्दे को सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी लोकसभा में उठाया।

    Sonia Gandhi ने Lok Sabha में उठाया CBSE के आपत्तिजनक कंटेंट का मुद्दा, की ये मांग | वनइंडिया हिंदी
    CBSE english paper

    अंग्रेजी के पेपर के बढ़ते विवाद के बीच अब राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा अब तक के अधिकांश CBSE पेपर बहुत कठिन थे और अंग्रेजी के पेपर में कॉम्प्रिहेंशन पैसेज सबसे ज्यादा घृणित था। आरएसएस-भाजपा युवाओं के मनोबल और भविष्य को कुचलने पर अमादा हैं। इसी के साथ कांग्रेस नेता ने आगे लिखा कि बच्चों, अपना सर्वश्रेष्ठ करो। मेहनत रंग लाती है। कट्टरता नहीं है।

    वहीं इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सीबीएसई के 10वीं के अंग्रेजी के पेपर पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि अविश्वसनीय! क्या हम वाकई बच्चों को यह बेहूदा बातें सिखा रहे हैं? इसी के साथ केंद्र सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि स्पष्ट रूप से भाजपा सरकार महिलाओं पर इन प्रतिगामी विचारों का समर्थन करती है, अगर नहीं तो फिर वे सीबीएसई पाठ्यक्रम में शामिल क्यों है?

    साथ ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा में 10वीं कक्षा के सीबीएसई के प्रश्न पत्र में 'चौंकाने वाले काम्प्रिहेंशन पैसेज' को शामिल करने का मुद्दा उठाया। उन्होंने सदन में इसके लिए माफी की मांग की। उन्होंने कहा कि मैं शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई से इस सवाल को तुरंत वापस लेने, माफी जारी करने और इस चूक की गहन समीक्षा करने का आग्रह करती हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह फिर कभी नहीं दोहराया जाए।

    CBSE परीक्षा के सवाल पर प्रियंका ने मोदी सरकार को घेरा, क्‍या हम बच्‍चों को ये बकवास सिखा रहे?CBSE परीक्षा के सवाल पर प्रियंका ने मोदी सरकार को घेरा, क्‍या हम बच्‍चों को ये बकवास सिखा रहे?

    आपको बता दें कि शनिवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं के अंग्रेजी पेपर में कुछ ऐसे सवाल पूछे थे, जिसके बाद विवाद बढ़ गया है। पेपर में आने वाले सवालों को जेंडर स्टीरियोटाइप और महिला विरोधी बताया जा रहा है।

    Comments
    English summary
    Congress Rahul Gandhi slams RSS-BJP for CBSE english question paper
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X