• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अपनी 'अंग्रेजी' की तारीफ से क्यों नाराज हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर, दी कानूनी कार्रवाई की धमकी

|

नई दिल्ली: कांग्रेस नेताओं के असंतुष्ट ग्रुप जी-23 में शामिल पार्टी सांसद शशि थरूर इसबार अपनी अंग्रेजी की तारीफ सुनकर जबर्दस्त नाराज हो गए हैं और उन्होंने ऐसा करने वाली एक संस्था को सख्त कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दे डाली है। मामला सुनने में अजीब लगता है, लेकिन काफी दिलचस्प भी है कि आखिर पूर्व राजनयिक की अच्छी अंग्रेजी पर जब उनके विरोधी भी उनकी सराहना करते नहीं थकते हैं तो इसी बात पर अब वह सख्त ऐक्शन लेने की धमकी क्यों दे रहे हैं। आइए समझते हैं कि दरअसल यह मामला क्या है, जिसको लेकर ट्विटर पर उनके समर्थक भी उनके समर्थन में कूद पड़े हैं और उन्हें तरह-तरह की सलाह दे रहे हैं।

अपनी अंग्रेजी की तारीफ करने वाले ऐप को थरूर ने धमकाया

अपनी अंग्रेजी की तारीफ करने वाले ऐप को थरूर ने धमकाया

केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर एक मोबाइल ऐप पर उनकी अंग्रेजी की तारीफ से बहुत नाराज हैं। उनकी शिकायत है कि उसने उनसे बिना इजाजत लिए उनकी तस्वीर लगाई और उनकी अंग्रेजी की तारीफ कर दी। दरअसल, थरूर की शिकायत है कि उस ऐप ने प्रमोशन के लिए उनकी अंग्रेजी की सराहना की है और उनकी तस्वीर का गलत इस्तेमाल किया है। थरूर ने ट्विटर पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए लिखा है, 'कॉमर्शियल पर्पस से मेरे नाम और तस्वीर के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए मैं कानूनी कार्रवाई करूंगा।' उन्होंने लिखा है कि इस ऐप से उनका कोई लेना देना नहीं है और ना ही उन्होंने इसका किसी भी तरह से समर्थन किया है।

    Shashi Tharoor जैसी अंग्रेजी सिखाने का दावा कर रहा ऐप, थरूर ने कहा- करूंगा केस | वनइंडिया हिंदी
    'शशि थरूर की तरह धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलिए...'

    'शशि थरूर की तरह धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलिए...'

    दरअसल, ब्लैकबोर्ड रेडियो नाम के एक मोबाइल ऐप पर शशि थरूर की तस्वीर लगाकर स्टूडेंट्स को स्पोकेन इंग्लिश प्रोग्राम की ओर आकर्षित करने के लिए प्रमोशन में लिखा गया है , 'शशि थरूर की तरह धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलिए...' ऐप ने पेटेंट्स से बच्चों को सिर्फ 30 मिनट रोजाना देकर अच्छी अंग्रेजी सिखाने का दावा किया है। इस ऐड को शेयर करते हुए थरूर ने ट्वीट किया है, 'इस ऐप से गुमराह हुए कई सारे स्टूडेंट्स ने इसकी ओर मेरा ध्यान दिलाया है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मेरा इस ऐप के साथ कोई नाता नहीं है और मैं इसका किसी भी तरह से समर्थन नहीं करता हूं।' इसके साथ ही उन्होंने बिना इजाजत अपनी तस्वीर के कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए उस ऐप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी धमकी दी है।

    थरूर को ट्विटर यूजर दे रहे हैं तरह-तरह की सलाह

    थरूर को ट्विटर यूजर दे रहे हैं तरह-तरह की सलाह

    थरूर के ट्वीट पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कुछ का कहना है कि ऐप ने यह दावा नहीं किया है कि आप इसमें शामिल हैं, उसने सिर्फ स्टूडेंट्स को आकर्षित करने के लिए आपके नाम का इस्तेमाल किया है। जबकि, कुछ का कहना है राजनेताओं की तस्वीर का कमाई के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। कुछ तो लिख रहे हैं कि यह तो आपकी अंग्रेजी का असर है, जो लोग उसके दीवाने हो रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है कि 'यह आपकी तारीफ का सबसे बेहतर तरीकों में से एक है। लेकिन, आपकी तस्वीर और नाम के इस्तेमाल से उन्हें इतने पैसे मिल सकते हैं, जितना वो सोच भी नहीं सकते।' कुछ यूजर थरूर की प्रतिक्रिया पर मजे भी ले रहे हैं कि 'मैं आपके इस ट्वीट को बिना डिक्शनरी देखे समझ पा रहा हूं।' वहीं एक यूजर ने लिखा है कि इस ऐप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई जरूर कीजिए, लेकिन दूसरों की अंग्रेजी सुधारने के लिए आप अपना ऐप या लर्निंग मीडिया जरूर शुरू कीजिए, इससे लोगों को काफी मदद मिलेगी।

    इसे भी पढ़ें- केरल के लोग ज्यादा पढ़े लिखे हैं इसलिए बीजेपी को वोट नहीं देते हैं, बोले बीजेपी नेताइसे भी पढ़ें- केरल के लोग ज्यादा पढ़े लिखे हैं इसलिए बीजेपी को वोट नहीं देते हैं, बोले बीजेपी नेता

    English summary
    Congress MP Shashi Tharoor get irritated his 'English' praise, warns legal action,why
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X