• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमर जवान ज्योति पर शशि थरूर का बयान, कहा- लौ अमर होने के लिए है

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जनवरी: देश में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और अमर जवान ज्योति को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साध रही है। हाल ही में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमला करते हुए कहा था कि बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं। हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे! वहीं अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर का बयान आया है।

Shashi Tharoor

दरअसल, इंडिया गेट पर रखी अमर जवान ज्योति को अब राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में समाहित कर दिया गया है, जिसके बाद से ही यह विवाद तेज होता जा रहा है। विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसे शहीदों का अपमान बताया है। वहीं अब इस मुद्दे पर शशि थरूर ने कहा कि आप अमर जवान ज्योति को सिर्फ इसलिए नहीं बुझा सकते क्योंकि आपको राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में एक और लौ मिली है। लौ अमर होने के लिए है, यह अमर और शाश्वत होने के लिए है। आप केवल वर्तमान सरकार की सनक के कारण जो शाश्वत है उसे नष्ट नहीं कर सकते हैं।

वहीं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को लेकर थरूर ने कहा कि भारत में उनके के नाम पर करीब 164 संस्थान हैं, यह सब 2014 से पहले के है। उन्हें सिर्फ होलोग्राम के तौर पर नहीं देखाना चाहिए। नेताजी के पास ना सिर्फ साहस और महानता थी, बल्कि उनके ठोस सिद्धांत भी हैं, जिसको लेकर दुख की बात है कि मौजूदा सरकार उन्हें छोड़ रही है।

नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में विलीन हुई इंडिया गेट की 'अमर जवान ज्योति'नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में विलीन हुई इंडिया गेट की 'अमर जवान ज्योति'

आपको बता दें कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल में इंडिया गेट की 'अमर जवान ज्योति' को समाहित कर दिया है। याद रहे कि इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने 1971 में स्थापित किया था। बांग्लादेश युद्ध के दौरान शहीद हुए करीब 4 हजार भारतीय सैनिकों की याद में इसे ज्योति प्रज्ज्वलित किया गया था।

Comments
English summary
Congress leader Shashi Tharoor statement on Amar Jawan Jyoti
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X