• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अधीर रंजन चौधरी की जगह रवनीत सिंह बिट्टू होंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता, जानिए कौन हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने पंजाब के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू को संसद के चल रहे बजट सत्र के लिए अधीर रंजन चौधरी की जगह गुरुवार को लोकसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया है। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की बंगाल इकाई के प्रमुख चौधरी अगले दो महीनों के लिए चुनाव प्रचार के साथ वहां बंधे रहेंगे। 45 वर्षीय बिट्टू निचले सदन में पार्टी की रणनीति के प्रभारी होंगे, क्योंकि लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई असम में भी चुनाव में व्यस्त रहेंगे।

Ravneet Singh Bittu

तीन बार के सांसद रहे रवनीत पहली बार 2009 में आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र से और फिर 2014 और 2019 में लुधियाना से लोकसभा के लिए चुने गए थे। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के बिट्टू पोते हैं, जिनकी 1995 में हत्या कर दी गई थी। रवनीत सिंह बिट्टू को अगस्त में लोकसभा में कांग्रेस का सचेतक नियुक्त किया गया था।

वो राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं। बिट्टू पंजाब के एक पहले ऐसे नेता थे, जिन्हें पंजाब यूथ कांग्रेस में लोकतांत्रिक चुनावों के माध्यम से चुना गया था। इधर, पंजाब कांग्रेस ने बिट्टू को उनकी नियुक्ति के लिए बधाई दी।

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- मैला ढोने वाले कानून पर केंद्र सरकार विफलराहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- मैला ढोने वाले कानून पर केंद्र सरकार विफल

रवनीत दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के आंदोलन में सबसे आगे रहे और राजधानी के बाहरी इलाके में सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन के दौरान उन पर हमला किया गया था। साल 2009 में पंजाब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने मादक पदार्थों की लत के खिलाफ एक अभियान शुरू किया और 2011 में राज्य में ड्रग प्रिवेंशन बोर्ड की स्थापना के लिए भूख हड़ताल की थी।

English summary
Congress leader Ravneet Singh Bittu appointed leader of opposition in loksabha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X