• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कांग्रेस का आरोप-मंदी की खबर दबाने के लिए वित्तमंत्री ने किया पैकेज का ऐलान

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट और फिर लागू हुए लॉकडाउन की वजह से पटरी से उतरी इकॉनमी को सहारा देने के लिए सरकार ने आज आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 की घोषणा की। मोदी सरकार ने गुरुवार को 2.65 करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज की घोषणा की। मोदी सरकार की ओर से किए गए ऐलान पर कांग्रेस ने कहा कि, देश की अर्थव्यवस्था भयानक मंदी की चपेट में , खबर दबाने वित्त मंत्री ने की पैकेज की घोषणा की है।

    Congress Claims: Financial Crisis छिपाने के लिए वित्त मंत्री ने किया Package का ऐलान |वनइंडिया हिंदी

    Congress claims Finance Minister announced package to suppress the news of economy recession

    सरकार द्वारा पैकेज के ऐलान किए जाने के बाद पूर्व वित्तमंत्री पी चिदबंरम ने दावा किया कि देश की अर्थव्यवस्था भयानक मंदी की चपेट में है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस खबर को दबाने के लिए ही पैकेज की घोषणा की। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोई योजना नहीं है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इतिहास में पहली बार अर्थव्यवस्था मंदी में चली गई। हाल ही में बैंकों द्वारा जारी किए हए आंकड़े बताते हैं कि, दूसरी तिमाही में जीडीपी में 8.6 फीसदी की गिरावट आई।

    पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने यह भी आरोप लगाया कि, लगातार दो तिमाही में नकारात्मक विकास दर का मतलब भयानक मंदी है। मौजूदा समय में चार कदमों की जरूरत है। पहला यह कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले। उन्हें पूरा न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलना चाहिए। मांग को बढ़ाने की जरूरत है। नए रोजगार के सृजन की जरूरत है। राज्यों को केंद्र की ओर से अधिक पैसा दिया जाए।

    वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि पहली बार हो रहा है कि जीडीपी विकास दर में कमी नहीं, बल्कि जीडीपी ही घट गई है। इससे पहले वित्त मंत्री ने रत अभियान 3.0 की घोषणा करते हुए कहा कि, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की गई है जिससे देश में नए रोजगार का सृजन हो सके। इससे संगठित क्षेत्र में रोजगार को बल मिलेगा। पंजीकृत ईपीएफओ प्रतिष्ठान से जुड़ने वाले कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। जो पहले ईपीएफओ से नहीं जुड़े थे या जिनकी नौकरी 1 मार्च से 30 सितंबर के बीच चली गई थी उन्हें भी इस योजना का फायदा मिलेगा। यह योजना एक अक्तूबर 2020 से लागू होगी और 30 जून 2021 तक लागू रहेगी।

    कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया 'जीवन सेवा ऐप', मरीजों के लिए ऐसे होगा मददगार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Congress claims Finance Minister announced package to suppress the news of economy recession
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X