• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मध्य प्रदेश चुनाव: बहुमत ना मिलने की स्थिति में बीजेपी और कांग्रेस ने बनाया प्लान B

|

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के कुछ ही घंटों का समय बचा है। विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल को देखने के बाद अब राजनीतिक दलों को त्रिशंकु विधानसभा के आसार भी नजर आने लगे हैं। राज्य की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी और प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस चुनाव नतीजों का इंतजार कर रही है। अगर किसी पार्टी को चुनाव में पूर्ण बहुत नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए दोनों पार्टियों ने प्लान बी तैयार किया है।

 जिताऊ बागियों के संपर्क में भाजपा

जिताऊ बागियों के संपर्क में भाजपा

रविवार को सूत्रों ने बताया कि, अगर बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती है और उसके पास पूर्ण बहुमत नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में बीजेपी अपने जिताऊ बागी जो निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़े थे उनके संपर्क में है। जिससे जरूरत पडऩे पर वे आसानी से मना सकें। इसके अलावा अन्य दलों से समर्थन सशर्त हो या फिर बिना शर्त, पार्टी दोनों स्थितियों में उनके सहयोग के लिए भी तैयार है।

बीजेपी के 3-4 बागी जीत सकते हैं चुनाव

बीजेपी के 3-4 बागी जीत सकते हैं चुनाव

बीजेपी के एक नेता ने बताया कि, हम अपने बागी उम्मीदवारों के संपर्क में हैं अगर चुनाव परिणामों में जादुई आंकड़े 115 को नहीं छू पाते हैं तो ऐसी स्थिति हमें उनकी जरूरत पड़ेगी। हमने ऐसी स्थिति के उद्भव को ध्यान में रखते हुए कई विद्रोही उम्मीदवारों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की है। सूत्रों ने बताया कि भाजपा के लगभग एक दर्जन विद्रोही उम्मीदवार राज्य में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में मैदान में थे और उनमें से कम से कम 3-4 अपनी सीट जीत सकते हैं।

पांच राज्यों के चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, NDA से अलग हुआ पुराना सहयोगी दल

 कांग्रेस भी समाजवादी पार्टी और बसपा के उम्मीदवारों के संपर्क में

कांग्रेस भी समाजवादी पार्टी और बसपा के उम्मीदवारों के संपर्क में

सूत्रों का कहना है कि, हमें विश्वास है कि हम चुनावों में बहुमत प्राप्त करेंगे।अनुमान के मुताबित हम कुल 230 सीटों में से 130-135 जीत सकते हैं। बीजेपी बागी नेता रामकृष्ण कुसुमरिया जो मंगलवार को ने संकेत दिए कि वह चुनाव के बाद सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन नहीं देंगे। बता दें कुसुमरिया दो विधानसभा सीटों से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं कांग्रेस भी समाजवादी पार्टी और बसपा के उम्मीदवारों के संपर्क में है। अगर सरकार बनाने में संख्या कम पड़ी तो इनसे समर्थन लिया जा सकता है।

केरल के ज्‍योतिषी की भविष्‍यवाणी: एमपी में भाजपा बदलेगी अगला सीएम, राजस्‍थान में गठबंधन सरकार!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress, BJP stay in touch with rebels in Madhya Pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X