• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नंवबर में ही राजधानी हो गई है ठंडी, अभी और सताएगी दिल्ली की सर्दी, जानिए Weather Update

|

नई दिल्ली। कोरोना और प्रदूषण की मार सह रही दिल्ली में ठंड ने अपना प्रकोप दिखाना जारी कर दिया है, पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने की वजह से सर्दी ज्यादा पड़ने लगी है, इस कारण ठिठुरन बढ़ रही है और आने वाले एक-दो दिनों में ये और बढ़ेगी। नवंबर में ही इस बार दिल्ली में सर्दी ने 17 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है , आपको जानकर हैरत होगी की शुक्रवार को दिल्ली का तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जिसमें आने वाले दिनों में गिरावट देखी जाएगी।

दिल्ली की सर्दी ने किया परेशान, जानिए weather Update

वैसै आज सुबह दिल्ली-एनसीआर में मौसम काफी सर्द था, जिससे मार्निग वॉक पर भी लोग कम ही दिखाई दिए। वैसे मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अब ठंड का प्रकोप देखने को मिलेगा, मौसम विभाग ने कहा कि अब लोगों कोहरे और शीतलहर का भी सामना कर पड़ सकता है। आईएमडी ने पहले ही ऐलान किया हुआ है तकि इस बार 20 दिसंबर से 20 जनवरी तक देश में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी।

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बर्फबारी जारी

जहां दिल्ली का ये हाल है, वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बर्फबारी जारी है, जिसने ठिठुरन बढ़ा दी है तो वहीं बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके एक बार फिर से तमिलनाडु और आस-पास के राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मालूम हो कि दो दिन पहले आए चक्रवात 'निवार' ने जमकर राज्य में तबाही मचाई थी, इस तूफान ने तीन लोगों की जान भी ले ली है।

स्काईमेट ने कहा-'दशकों का टूटा दिल्ली में रिकॉर्ड'

स्काईमेट के मुताबिक अब तक नवंबर में दर्ज किए गए तापमान का औसत दिल्ली में 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा है जबकि आम तौर पर राजधानी में नवंबर महीने में तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है। इस हिसाब से नवंबर 2020 इस दशक का सबसे सर्दी वाला महीना है। बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ठंडा शहर हरियाणा का रोहतक रहा, जहां तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

यहां होगी बारिश, लुढ़केगा पारा

तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान-निकोबार, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, रायलसीमा, तेलंगाना और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने की आशंका है तो वहीं दिल्ली में मौसम साफ रहेगा और प्रदूषण में कमी आएगी लेकिन शीतलहर और कोहरा छाया रहेगा और भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री नीचे जा सकता है ,जिससे गलन बढ़ेगी।

(बर्फबारी की दिलकश तस्वीरों को देखने के लिए करें क्लिक)

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The national capital looks like heading for coldest November of the decade or even beyond. Rain Expected in many States,said Skymet weather, see details here.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X