• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

cold wave in Kashmir: कश्मीर घाटी भीषण शीतलहर की चपेट में, गुलमर्ग में पारा -11 पहुंचा

|
Google Oneindia News

श्रीनगर। cold wave conditions swept Kashmir. कश्मीर (jammu kashmir)में बुधवार को शीतलहर(cold wave) और तेज हो गई तथा समूची घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को हुई बर्फबारी(snowfall) से पहले छाए बादलों की वजह से लगातार दो रात से रात का तापमान जमाव बिन्दु के नजदीक था, लेकिन उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में यह शून्य से 11 डिग्री नीचे पहुंच गया। श्रीनगर (Srinagar) समेत कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में एक बार फिर ताजा बर्फबारी हुई।

    New Year Weather: नए साल पर घूमने का है प्लान तो जानें कैसा रहेगा मौसम ? । वनइंडिया हिंदी
    गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा

    गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा

    मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। पहलगाम में तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले 24 घंटे में छह डिग्री की गिरावट है। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं, काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, कुपवाड़ा में शून्य से 2.8 डिग्री नीचे और कोकरनाग में तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

     श्रीनगर में करीब एक इंच बर्फबारी हुई

    श्रीनगर में करीब एक इंच बर्फबारी हुई

    मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में करीब एक इंच बर्फबारी हुई, जोकि बाद में बारिश के चलते जल्द पिघल गई। गुलमर्ग में करीब सात इंच ताजा बर्फबारी हुई है। जबकि टंगमर्ग में 4 इंच बर्फ रिकॉर्ड की गई। कुलगाम में 3 इंच, पुलवामा में 3 इंच, शोपियां में 6 इंच, कुपवाड़ा में 3 इंच, बारामुला में 2 इंच, बडगाम में 1 इंच ताजा बर्फ रिकॉर्ड की गई। गुलमर्ग में बीती रात तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। जबकि दक्षिण कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम में माइनस 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों ने अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश या बर्फबारी का अनुमान लगाया है।

    कश्मीर इस समय 'चिल्लई कलां' के दौर में है

    कश्मीर इस समय 'चिल्लई कलां' के दौर में है

    कश्मीर इस समय 'चिल्लई कलां' के दौर में है, जिस दौरान 40 दिन तक भीषण सर्दी पड़ती है। इस दौरान तापमान शून्य से नीचे चला जाता है तथा डल झील सहित घाटी के कई इलाकों में जल आपूर्ति लाइन और जलाशय जम जाते हैं। अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान अधिकतम बर्फबारी होती है। 'चिल्लई कलां' 21 दिसंबर से शुरू हुआ था और यह 31 जनवरी तक चलेगा। कश्मीर में इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लई खुर्द' का दौर चलेगा। इस दौरान ठंड अपेक्षाकृत कम रहती है, लेकिन शीतलहर जारी रहती है। इसके बाद 10 दिन का 'चिल्लई बच्चा' का दौर आएगा, जब ठंड और कम हो जाएगी।

    शॉल ओढ़ने पर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने क्यों मांगी माफीशॉल ओढ़ने पर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने क्यों मांगी माफी

    English summary
    cold wave conditions swept Kashmir mercury fell below the freezing point across jammu kashmir
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X