• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Co-Win App: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप जरूरी, जानिए कैसे करें डाउनलोड और वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

|

Co-WIN App for COVID-19 vaccination Here is all Details: कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत आज (16 जनवरी) से पूरे देशभर में हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देशभर में आज 3006 केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की है। 3006 वैक्सीन केंद्रों पर तीन लाख हेल्थकेयर वर्करों को आज के दिन टीका लगेगा और इस पहले चरण में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इन सब के बीच एक नाम आपने बहुत सुना होगा वो है कोविन (Co-Win) ऐप का। सरकार की ओर से बताया गया है कि कोविन ऐप का उद्देश्य कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का ट्रैक रखने में एजेंसियों की मदद करना है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आपको कोविन ऐप पर लोगों जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Coronavirus Vaccination
    Coronavirus Vaccination: क्या है CoWIN ऐप? जिसके जरिए होगा टीकाकरण | वनइंडिया हिंदी

    Co-WIN App का काम क्या है?

    इस ऐप के आधिकारिक वेबसाइट पर कोविन (Co-Win) का पूरा नाम, Co-Win: Winning Over COVID-19 लिखा गया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट में इसे कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क भी कहा है। इस ऐप का पूरा काम टीकाकरण अभियान की निगरानी करने और रियल टाइम मॉनिटर करना है। साफ शब्दों में कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम को पूरा करने का डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह मोबाइल ऐप वैक्सीनेशन संबंधित आंकड़ों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा। ये ऐप इसके साथ ही राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस भी तैयार करेगा।

    Co-WIN App को कब और कैसे करें डाउनलोड

    फिलहाल कोविन (Co-Win) ऐप किसी ऐप स्टोर, जैसे Google Play या Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। आज से शुरू होने वाले COVID-19 टीकाकरण अभियान के दौरान इसका उपयोग बैक-एंड सॉफ्टवेयर के रूप में किया जाएगा। इस ऐप पर आप जाकर खुद को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि इसके कई नकली प्रारूप उपलब्ध हो चुके हैं। इस महीने की शुरुआत में भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट करके लोगों को इसके बारे में चेतावनी दी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था को-विन ऐप का सेल्फ-रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा था कि कुछ अराजक तत्वों ने कोविन ऐप की नकल की है और नकली कोविन ऐप स्टोर पर है। सरकार ने कहा है कि ऐसे ऐप को ना तो डाउनलोड करें और ना ही शेयर करें। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोविन (Co-Win) ऐप के लॉन्च की सूचना लोगों को समय रहते दी जाएगी।

    Co-WIN App के शुरू होने पर सरकार देगी जानकारी

    कोविन ऐप को लेकर सरकार की ओर से अधिकारिक घोषणा की जाएगी। उसके बाद आप कोविन ऐप को से गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आप इस ऐप को डाउनलोड करने का लिंक देश भर में सर्कुलेट करना होगा। कोरोना वैक्सीन आवेदन करने वाले लोगों के सेशन आयोजित किए जाएंगे। उनके वैक्सीनेशन के स्टेट्स का भी पता रखा जाएगा।

    ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने की कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत, पढ़ें उनके संबोधन की बड़ी बातें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Co-WIN app for coronavirus vaccination: How Should you register yourself Here's what govt says
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X