• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

योगी सरकार का बड़ा फैसला: नहीं होंगे दुर्गा पूजा के आयोजन, रामलीला को शर्तों के साथ अनुमति

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर बड़ा फैसला किया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए दुर्गा पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक लगा दी है। वहीं रामलीला मंचन को शर्तों के साथ अनुमति दी गई है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दो प्रमुख आयोजनों दुर्गा पूजा और रामलीला को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। राज्य सरकार का कहना है कि लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं।

    Durga Puja 2020: UP Goverment का बड़ा फैसला, इस बार नहीं सजेंगे पंडाल न लगेगा मेला | वनइंडिया हिंदी
    नवरात्रि के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

    नवरात्रि के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कोरोना के खतरे को देखते हुए आदेश दिया है कि नवरात्रि पर कोई भी सार्वजनिक आयोजन सड़कों या पंडालों में नहीं होगा। सीएम योगी ने कहा कि लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं। आदेश के मुताबिक, दुर्गा पूजा के दौरान कोई भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा और राज्य में किसी भी मेले का आयोजन नहीं होगा। सीएम ने कहा कि दुर्गा पूजा के सार्वजनिक पंडालों पर इसलिए रोक है ताकि भीड़ एकत्र न हो।

    रामलीला को शर्तों के साथ इजाजत

    रामलीला को शर्तों के साथ इजाजत

    मुख्यमंत्री ने कहा है कि रामलीलाओं का मंचन प्राचीन परंपरा है। दशकों से परंपरा के अनुसार रामलीलाएं होती आई हैं। ऐसे में इस बार परंपरा न टूटे इसलिए रामलीलाओं के मंचन को छूट दी गई है लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई हैं। रामलीला स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं हो सकेंगे। जो दर्शक रामलीला देखेंगे उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा रामलीला स्थल पर और लोगों को सैनिटेशन करना आवश्यक होगा। हर किसी के चेहरे पर मास्क लगा होना जरूरी रहेगा।

    कोरोना वायरस के चलते त्योहारों और आयोजनों को लेकर सख्ती

    कोरोना वायरस के चलते त्योहारों और आयोजनों को लेकर सख्ती

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शादी-ब्याह का सीजन आ रहा है ऐसे में बैंड बाजा और रोड लाइट की अनुमति दी जा रही है। लेकिन शादी-बारात में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आयोजनों में सौ से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। बता दें कि अगले महीने अक्टूबर में एक के बाद एक हिंदू त्योहार आ रहे हैं। नवरात्र, दशहरा, धनतेरस और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहार हैं। दुर्गा पूजा से लेकर रामलीला तक का आयोजन होता है। इस बार कोरोना वायरस के चलते त्योहारों और आयोजनों को लेकर सख्ती की गई है।

    इंटरनेशनल डे फॉर एक्सेस टू इनफॉर्मेशन पर ममता का मोदी सरकार पर निशाना, केंद्र के पास कोई डाटा ही नहीं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    CM Yogi Adityanath announced public events to celebrate Durga Puja will not be allowed in UP
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X