• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

26/11 जैसे हमलों से निपटने के लिए CISF देशभर के पांच सितारा होटलों को देगी कंसल्टेंसी

|

नई दिल्ली। मुंबई के ताज होटल में जिस तरह से 26/11 का आतंकी हमला हुआ, उसके बाद देश के तमाम पांच सितारा होटलों की सुरक्षा बड़ी चिंता का विषय है। ऐसे में होटलों की सुरक्षा के लिए सेंट्रल इंडस्ट्रियल सेक्युरिटी फोर्स ने सुझाव देने का फैसला लिया है। इन पांच सितारा होटलों में फिर से 26/11 जैसी घटना ना हो इसके लिए सीआईएसएफ इन्हें कंसल्टेंसी मुहैया कराएगा। इसके लिए सीआईएसएफ ने पहले ही ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है।

26 11

तमाम हमलों का किया अध्ययन

सीआईएसएफ अपना 49वां स्थापना दिवस मना रही है। उसने मुंबई के 26/11 हमलों का गहन अध्ययन किया है कि कैसे होटल ताज, ट्राइडेंट पर हमला किया गया। इन होटलों में हमला करने के लिए आतंकियों ने कौन सा तरीका अख्तियार किया था, उसका भी सीआईएसएफ ने अध्ययन किया। पाकिस्तान की राजधानी में भी इसी वर्ष होटल मैरियट के बाहर खराब ट्रक में विस्फोटक की मदद से हमला किया गया था। इन तमाम घटनाओं का अध्ययन करने के बाद सीआईएसएफ ने होटलों की सुरक्षा को लेकर एक ब्लू प्रिंट बनाया है और अब उन्हें कंसल्टेंसी मुहैया कराएगा कि भविष्य में किस तरह से इस तरह के हमलों को टाला जाए।

तमाम होटलों को लिखा जाएगा पत्र

सीआईएसएफ जल्द ही देशभर के पांच सितारा होटल को एक पत्र लिखेगा और इस बारे में अवगत कराएगा। इसके तहत स्पेशल यूनिट और विशेषज्ञों को यहां भेजा जाएगा और यह उन्हें जानकारी देंगे। इस कंसल्टेंसी के तहत कहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं, कहां सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाए, कैसे लोगों के होटल में आने पर नजर रखी जाए के अलावा होटल के सेक्युरिटी स्टाफ को भी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा होटल के भीतर कौन से गैजेट लगाए जाएं इसकी भी जानकारी दी जाएगी

स्कूलों को दी है सीआईएसएफ ने यह सुविधा

सीआईएसएफ इस कंसल्टेंसी के लिए तकरीबन 4-5 लाख रुपए की फीस का भुगतान करना होगा। इस फीस का भुगतान तमाम सेक्युरिटी अधिकारियों के होटल में एक बार मुआयना करने के बाद देना होगा। इससे पहले सीआईएसएफ ने इस तरह की सुविधा देने से इनकार कर दिया था, लेकिन अब अधिकारियों ने बताया कि सीआईएसएफ अब इसके लिए तैयार है। हाल ही में सीआईएसएफ ने हरियाणा के रेयान स्कूल में मासूम की हत्या के बाद 28 प्राइवेट स्कूलों को इस तरह की सुविधा मुहैया कराई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CISF to provide consultancy to 5 start hotels across the country to avoid attack like 26/11. Fees for the services are around 4-5 lacs.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X