• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केदारनाथ धाम के पुर्ननिर्माण में चिनूक हेलीकॉप्टर ने की मदद, भारी भरकम JCB-ट्रैक्टर को हवा में उड़ाकर पहुंचाया

|

नई दिल्ली। हिंदू श्रद्धालुओं में सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम में पुर्ननिर्माण के दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है। पुर्ननिर्माण कार्यों में इस्तेमाल होने वाली विशालकाय उपकरणों को केदारनाथ धाम पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने भारतीय वायु सेना की मदद ली है। जेसीबी के कुछ हिस्से, ट्रकों, ट्रैक्टरों को केदारनाथ ले जाने के लिए सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जिसमें चिनूक हेलीकॉप्टर को उड़ान भरते देखा जा सकता है।

चिनूक हेलीकॉप्टर से ले जाया गया ट्रक, ट्रैक्टर

चिनूक हेलीकॉप्टर से ले जाया गया ट्रक, ट्रैक्टर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चिनूक हेलीकॉप्टर ने भारी मशीनों को निर्माण स्थल पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। पहली पाली में हेलीकॉप्टर के द्वारा जेसीबी के कुछ पार्ट को ले जाया गया। भारतीय वायु सेना का मालवाहक हेलीकॉप्टर चिनूक सोमवार शाम गोचर हेलीपैड पर पहुंचा और मंगलवार सुबह से काम पर लग गया। बताया जा रहा है कि केदारनाथ तहसीलदार सोहन सिंह रांगड़ के अनुसार चिनूक हेलीकॉप्टर के माध्यम से आज सुबह ट्रकों, ट्रैक्टरों को केदारनाथ ले जाया जाना शुरू किया गया।

तीन दिन काम पर रहेगा चिनूक हेलीकॉप्टर

तीन दिन काम पर रहेगा चिनूक हेलीकॉप्टर

तहसीलदार ने बताया, इन उपकरणों का उपयोग केदारनाथ में निर्माण कार्य के लिए किया जाएगा। यह काम दोपहर तक जारी रहेगा। मिली जानकारी के अनुसार चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से उपकरणों को ले जाने का काम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकारण रुद्रप्रयाग की टीम की देख-रेख किया जा रहा है। विभाग के लोनिवि शाखा के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल के अनुसार दो-तीन दिन के भीतर निर्माण के लिए जरूरी सभी उपकरणों को केदारनाथ पहुंचा दिया जाएगा।

इस दिन बंद रहेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

इस बीच केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी बड़ी खबर है, बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को अपराह्न तीन बजकर 35 मिनट पर मेष लग्न में बंद होंगे। रविवार को विजय दशमी पर्व पर बदरीनाथ धाम में रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी, मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, तीर्थयात्रियों व हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने धाम के कपाट बंद करने की तिथि घोषित की। रावल (मुख्य पुजारी) ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने तिथि पर अपनी सहमति दी। वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट 16 नवंबर को सुबह 5:30 बजे विधि-विधान के साथ बंद होंगे।

केदारनाथ में दो साल पहले क्रैश हुए एमआई-17 को लेने पहुंचा चिनूक हेलीकॉप्टर, ऐसे दिल्ली लाया जा रहा दुर्घटनाग्रस्त विमान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinook Helicopter Helps in Rebuilding Kedarnath Dham JCB-Tractor flown in the air
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X