• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हजार करोड़ के हवाला कारोबार में पकड़ा गया चीनी नागरिक, दो साल पहले जासूसी में हो चुका है गिरफ्तार

|

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हवाला कारोबार का भंड़ाफोड़ करते हुए एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है। मंगलवार रात को आयकर विभाग ने छापेरमारी कर लुओ सांग नाम के इस चीनी नागरिक को को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में सामने आया है कि 2018 में लुओ को दिल्ली पुलिस ने जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया था। बाद में उसे जमानत मिल गई थी। अब हलावा कारोबार में उसकी गिरफ्तारी हुई है। लुओ का एक हजार करोड़ का हवाला कारोबार बताया गया है।

लुओ सांग के 40 बैंक खाते

लुओ सांग के 40 बैंक खाते

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के अनुसार, लुओ सांग के 40 बैंक खाते हैं। 8-10 बैंक खातों को फर्जी चीनी कंपनियों के नाम से चला रहाा था। इनसे उसने करीब 300 करोड़ रुपये का हवाला कारोबार किया। सांग ने करीब 1000 करोड़ रुपए की हेराफेरी की है। इसमें बैंक कर्मचारियों की मदद की बात भी सामने आ रही है। इस समय वह गुरुग्राम के फेज पांच में रह रहा था। जहां से उसे पकड़ा गया है। इनकम टैक्स डिपार्मेंट की टीम ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टर्ड अकांउटेंट और व्यापारियों के 24 ठिकानों पर ये छापेमारी की है।

2013 में भारत में आया और मणिपुर में बस गया

2013 में भारत में आया और मणिपुर में बस गया

लुओ सांग 2013 में भारत में आया और मणिपुर में बस गया। उसने एक भारतीय महिला से शादी की और किराए के घर में रहने लगा। कुछ साल पहले वह मणिपुर से दिल्ली आ गया था। पहले वो दिल्ली के द्वारका में रहा फिर फेज-5, गुरुग्राम में शिफ्ट हो गया। इनकम टैक्स विभाग ने बताया है कि लुओ सांग के ठिकाने से दो फर्जी आधार कार्ड, एक फर्जी पैन कार्ड और एक फर्जी पासपोर्ट बरामद किए गए हैं। दोनों आधार कार्ड चार्ली पेंग के नाम से है। इसमें एक पर एड्रेस दिल्ली और दूसरे में मणिपुर का है।

2018 में हुआ था गिरफ्तार

2018 में हुआ था गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 42 साल के चीनी नागरिक चार्ली पैंग उर्फ लुओ संग को सितंबर, 2018 में गिरफ्तार किया था। उसे तब चीन के लिए जासूसी के आरोप में पकड़ा गया था। उस समय उसके पास से काफी विदेशी करेंसी मिली थी। बाद में उसे जमानत मिल गई था। उसके पास भारी मात्रा में कैश मिलने के बाद स्पेशल सेल ने आगे की जांच के लिए ईडी और आयकर विभाग को पत्र लिखा था।

ये भी पढ़िए- दिल्ली-NCR में IT के ताबड़तोड़ छापे, 1000 करोड़ का हवाला कारोबार, रैकेट में कई चीनी नागरिक शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chinese national Luo Sang busted by IT Dept in hawala racket was arrested by Delhi Police for spying in 2018
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X