• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत का चीन को करारा जवाब, BSNL में 4G अपग्रेड के लिए नहीं होगा चीनी उपकरणों का इस्तेमाल- सूत्र

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने यह निर्णय किया है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 4G इक्विपमेंट को अपग्रेड के लिए अब चीनी सामान का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। मंत्रालय ने बीएसएनएल से कहा है कि सुरक्षा कारणों के मद्दे नजर कंपनी के पुनर्वास पैकेज के हिस्से के रूप में समर्थित चीनी सामान का इस्तेमाल नहीं किया जाए।

    India China Tension : चालबाज़ चीन को करारा जवाब,BSNL से बेदखल होंगे चीनी उपकरण | वनइंडिया हिंदी

    Chinese Equipment will not be used for BSNL 4G upgrade

    सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने बीएसएनएल को निर्देश दिया है कि अपनी किर्यान्वन में चीनी कंपनियों की उपयोगिता ना करे, साथ ही विभाग ने इस संबंध में टेंडर पर फिर से काम करने का फैसला किया है। मंत्रालय भी सक्रिय रूप से निजी मोबाइल सेवा ऑपरेटरों से चीन-निर्मित उपकरणों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कदम उठाने पर विचार कर रहा है। गौरतलब है कि चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की नेटवर्क सुरक्षा पर हमेशा से सवाल खड़े होते रहे हैं। बता दें कि वर्तमान में चीनी कंपनी हुआवेई के साथ एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी दूरसंचार कंपनियां काम कर रही हैं वहीं, बीएसएनएल वर्तमान नेटवर्क में चीनी ZTE के साथ काम कर रहा है।

    गौरतलब है कि भारत सरकार ने भारत और चीन की सेनाओं के बीच सोमवार रात हुई हिंसक झड़पों के बाद यह कदम उठाया है। बता दें कि इस झड़प में लद्दाख की गलवन घाटी में कम से कम 20 भारतीय सैनिक मारे गए। 1967 में नाथू ला में हुए संघर्ष के बाद यह सबसे बड़ा टकराव था। 1967 के संघर्ष में लगभग 80 भारतीय सेना के जवान शहीद हुए थे जबकि 300 से अधिक चीनी सेना के जवान मारे गए थे। भारत के पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो, गलवन घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी में चीनी सैनिकों के गतिरोध ने सीमा पर तनाव को बढ़ाया है। चीनी की इस हरकत के बादसीएआईटी जैसे प्रदर्शनकारियों और व्यापार निकायों ने चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया है।

    यह भी पढ़ें: चीन के बाद पाकिस्तान ने की गुस्ताखी, LOC पर पाकिस्तान सेना ने किया सीजफायर का उल्लघंन, भारतीय सेना का मुंहतोड़ जवाब

    English summary
    Chinese Equipment will not be used for BSNL 4G upgrade
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X