• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना का हवाला देकर विदेशी जहाजों को परेशान कर रहा चीन, 46 भारतीय बंदरगाह पर महीनों से फंसे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को पूरी दुनिया में फैलाकर चीन ने अपने यहां हालात सामान्य कर लिए हैं। जिस वजह से अब वो अन्य देशों को कोरोना महामारी का हवाला देकर परेशान कर रहा है। कुछ जहाज चीनी बंदरगाह पर महीनेभर से फंसे हैं, लेकिन चीन उनको मूवमेंट की इजाजत नहीं दे रहा है। इन जहाजों के क्रू में भारतीय नागरिक भी शामिल हैं, जिस वजह से भारतीय विदेश मंत्रालय ने अब मामले को गंभीरता से लिया है।

china

मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि 30 जून को एक कार्गो जहाज एमवी जगन्नाथ ने चीन के टिंगटांग बंदरगाह पर लंगर डाला था। जिसमें 23 भारतीय सवार थे। वहीं अनास्तासिया नाम के दूसरे जहाज ने 20 सितंबर को चीन के कॉफिडियन पोर्ट पर लंगर डाला, जिसमें 16 भारतीय हैं। दोनों ही जहाज माल को उतारने की इजाजत मिलने का इंतजार कर रहे हैं। श्रीवास्तव के मुताबिक भारतीय दूतावास चीनी अधिकारियों के संपर्क में है। चीन के उन्हें बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते बंदरगाह से चालक दल को बदलने की इजाजत नहीं है। अब भारत जल्द से जल्द एक प्रस्ताव लेने के लिए अधिकारियों के साथ संपर्क में है।

क्या चीन से फैला था कोरोना वायरस, WHO पता लगाने जनवरी में जाएगा वुहानक्या चीन से फैला था कोरोना वायरस, WHO पता लगाने जनवरी में जाएगा वुहान

चालक दल ने बताई अपनी दास्तां
अनास्तासिया के चालक दल ने कुछ न्यूज चैनलों को अपनी दास्तां सुनाई थी। उनके मुताबिक वो 16 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से कोयला लेकर चले थे। अगस्त की शुरूआत में जब वो चीन पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि कोयला उतारने की इजाजत वहां पर नहीं है। फिर उन्हें एंकरेज एरिया में जहाज खड़ा करने को बोला गया। पिछले चार महीनों से वो वहीं पर हैं। अब हालात ऐसे हैं कि मेडिकल इमरजेंसी के लिए भी क्रू को तट तक जाने नहीं दिया जा रहा है। वहीं एमवी जगन्नाथ भी जून में ऑस्ट्रेलिया से सामान लेकर चीन पहुंचा था, उसके क्रू को भी मूवमेंट की इजाजत नहीं है।

English summary
China stops two ships at port, 46 Indians Stucked
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X