• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LAC से सैनिकों की वापसी के लिए गंभीरता से काम करे चीन : भारत

|

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत औऱ चीन के बीच एलएसी पर तनाव के बीच गुरुवार को विदेश मंत्रालय की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि, चीनी पक्ष को ईमानदारी से भारतीय पक्ष के साथ मिलकर पंगोंग झील सहित सभी इलाकों से अपने सैनिक वापस ले लेने चाहिए। बता दें कि, लद्दाख में जारी तनाव को दोनों देश फिलहाल राजनीतिक चैनल के माध्यम से सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

China should sincerely work with India for complete disengagement at earliest from all friction areas: MEA

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा कि, चीन को ईमानदारी से सभी विवादित इलाकों से जल्द से जल्द सैनिकों की वापसी के लिए भारत के साथ गंभीरता से काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि, हालिया मंत्रिस्तरीय वार्ता में सैनिकों की त्वरित और पूर्ण वापसी पर आम सहमति बनी है। दोनों पक्षों को विवादित इलाकों में तनाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि उन परिस्थितियों से बच सकें जो स्थिति को बढ़ा सकती हैं।

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि, हमें उम्मीद है कि चीन एलएसी का कड़ाई से सम्मान करेगा और निरीक्षण करेगा और यथास्थिति को बदलने के लिए आगे प्रयास नहीं करेगा। चीनी फर्म झेनहुआ डाटा द्वारा राजनेताओं समेत कई भारतीय नागरिकों की जासूसी के मामले पर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि, चीनी पक्ष का कहना है कि झेनहुआ डाटा एक निजी कंपनी है और चीन सरकार का उससे कोई भी संबंध नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि, सरकार ने इस जासूसी मामले की जांच के लिए नेशनल साइबर सिक्योरिटी को-ऑर्डिनेटर की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति गठित की है जो 30 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। उधर चीन की कंपनियों द्वारा भारत के कुछ नेताओं की जासूसी करने की खबरों के बीच सरकार ने बुधवार को इस मुद्दे को यहां चीन के राजदूत के समक्ष उठाया है।

रेलवे के निजीकरण पर बोले नीति आयोग के CEO-पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप से सभी को होगा फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China should sincerely work with India for complete disengagement at earliest from all friction areas: MEA
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X